यदि HDFC, ICICI और Axis बैंक में है खाता तो जानिए लीजिए ये बातें, बैंकिंग रूल्स में भारत सरकार का ये बड़ा फैसला

बैंकिंग रूल्स : सरकार समय-समय में बैंक से संबंधित कई नियमों में बदलाव करती हैं. और अब सरकार ने एक बार फिर निजी क्षेत्र के बैंकों के लिए कुछ बड़े फैसले किए हैं. इसमें मुख्य रूप से प्रतिष्ठित HDFC, ICICI और Axis बैंक को लेकर कुछ जानकारियां सामने आई है.

इसमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को छोड़कर बाकी की कई बैंकों के लिए सरकार ने कुछ फैसले किए हैं जो ग्राहकों की सहूलियत के लिए काफी लाभदायक है. अगर आपका भी खाता इन तीन बैंकों में से किसी एक बैंक में है तो आपके लिए भी यह एक खुशखबर साबित हो सकता है.

जैसा कि आप सभी जानते हैं बैंकों में सरकारी योजनाओं का लाभ एफडी, ब्याज और आदि सभी चीजें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा तय की जाती है. वहीं अब इन चीजों के बाद सरकार ने भी कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जो खाता धारकों के लिए हितकारी है.

केंद्र सरकार ने अब तीन निजी क्षेत्र के बैंकों के लिए विदेशी खरीद पर वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी है. अब तक यह अधिकार केवल सरकारी बैंकों को ही उपलब्ध था. लेकिन अब यह निजी बैंकों पर भी कारगर है. सरकार ने इस विषय में अनुमति दी है कि इन बैंकों पर अब तकरीबन 1 साल के लिए 2000 करोड रुपए की पूंजी दी जा सकती है.

अर्थात अब सरकार की तरफ से HDFC, ICICI और Axis बैंक को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है जब सरकार ने एक साथ तीन बैंकों को विदेशी खरीद पर वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी है. रक्षा मंत्रालय के अनुसार इन बैंकों की नियमित रूप से निगरानी रखी जाएगी ताकि आगे की आवश्यकता के हिसाब से कार्यवाही पूरी की जा सके.

इस कार्यवाही से इन तीनों ही बैंकों का पायदान भी कहीं ना कहीं अब सरकारी बैंकों को टक्कर देता है ऐसे में लोगों की सरकारी बैंकों से निर्भरता भी अपेक्षाकृत कम होती है तथा ग्राहक बैंक संबंधित कार्यों में अच्छे ऑप्शन भी पाते हैं. ऐसे में ग्राहकों की किसी एक पर्टिकुलर बैंक से निर्भरता कम होती है तथा बैंकिंग क्षेत्र में यह एक अच्छा विकल्प भी देता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.