इन नियमों का पालन नहीं किया तो रद्द हो सकता है आपका राशन कार्ड ! जानिए लेटेस्ट नियम

सरकार समय-समय पर राशन कार्ड से जुड़े विभिन्न नियमों में बदलाव करती रहती है और पिछले कुछ दिनों से मीडिया में प्रकाशित खबरों में यह भी दावा किया गया है कि सरकार की तरफ से अब अपात्र लोगों के राशन कार्ड को सरेंडर करने की अपील भी की जा रही है. ऐसे में अगर आप भी राशन कार्ड धारक है तो यह खबर आपके लिए काफी आवश्यक है.

दरअसल केंद्र सरकार की तरफ से कोरोनावायरस दरमियां साल 2020 में गरीबों के लिए फ्री राशन की व्यवस्था शुरू की गई थी. ऐसे में यह जानकारी भी प्राप्त हुई कि कुछ अपात्र लोग भी सरकार की मुफ्त राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं. इसी वजह से सरकार समय-समय पर राशन कार्ड धारकों के लिए नियमों में बदलाव कर रही है.‌

क्या है राशन कार्ड के नियम ?

कोई भी व्यक्ति जो राशन कार्ड धारक है उसके पास खुद की आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लॉट/फ्लैट या मकान, चार पहिया गाड़ी है/ ट्रैक्टर, शस्त्र लाइसेंस अथवा गांव में दो लाख और शहर में तीन लाख सालाना आय से अधिक यदि उसकी पारिवारिक आय है तो ऐसा कोई भी व्यक्ति सरकार की सस्ते राशन योजना का फायदा उठाने की योग्य नहीं है.

इस योग्यता के समान अथवा इससे ऊपर आर्थिक स्थिति रखने वाले लोगों का राशन कार्ड से फायदा उठाना अपात्रता माना गया है और ऐसी स्थिति में आपका राशन कार्ड रद्द हो सकता है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने स्थिति साफ की

पिछले काफी समय से मीडिया में प्रकाशित खबरों में दावा किया जा रहा है कि सरकार की तरफ से अपात्र लोगों को जो राशन वितरित किया जा रहा है, उनके राशन कार्ड सरेंडर किए जाएं.

खबरों में यह भी दावा किया गया है कि जो लोग राशन कार्ड सरेंडर नहीं कर रहे हैं उनके खिलाफ सख्त कानून कार्यवाही की जाएगी. इस खबर का पता लगने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने इस पर स्थिति साफ करते हुए कहा है कि ऐसा कोई भी आदेश अब तक सरकार की तरफ से जारी नहीं किया गया है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.