जरूर एक्सप्लोर करें दिल्ली के इन 4 म्यूजियम को : करे खूब इंजॉय और जाने बहुत कुछ नया

New Delhi :— राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाके में अगर आप एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो आपको कई बेहतरीन ऑप्शन मिल जाते हैं. जहां आपको पार्टी करने से लेकर पिकनिक मनाने और शॉपिंग करने तक के कई बेहतरीन विकल्प मिलते हैं. यहां के स्ट्रीट फूड के भी अपने ही अलग अंदाज है.

ऐसे में यहां हर तरह से मौज मस्ती खूब पॉसिबल है. जैसा की विदित है कि दिल्ली में घूमने के लिए कई ऐतिहासिक स्मारक और सपोर्ट बने हुए हैं और इसी कड़ी में अगर आप दिल्ली के म्यूजिक एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो यह भी कुछ कम नहीं! आप अपनी ट्रिप को यादगार बनाने के लिए इन म्यूजियमों को देखने का प्लान बना सकते हैं.

Rail Museum

दिल्ली के रेल म्यूजियम की स्थापना 1 फरवरी 1977 को हुई थी. जो भारत की पुरानी रेलवे विरासत को संरक्षित करने के उद्देश्य से बनाया गया था. यहां भारतीय रेलवे के फर्नीचर समेत 100 से भी अधिक यूनिक चीजों को देखा जा सकता है. जो फोटोग्राफी के लिहाज से भी एक बेहतरीन स्थल है. यह सुबह 9:30 बजे से 5:30 बजे तक खुलता है और सोमवार को यहां अवकाश रहता है.

Doll Museum

दिल्ली का डॉल म्यूजियम एंटरटेनमेंट के लिए एक बेहतर स्थल है. जहां आपको दुनिया भर के अलग-अलग देशों की डॉल्स का कलेक्शन देखने को मिलता है. वर्तमान समय में यहां कुल 85 देशों की लगभग 6500 गुड़िया यहां देखने को मिल जाती है. इस म्यूजियम के दो हिस्सों में गुड़िया रखी हुई है.

जहां पहले हिस्से में इंग्लैंड, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और राष्ट्रमंडल देशों की गुड़िया है. तो दूसरे हिस्से में अफ्रीकी, मध्यपूर्व और एशियाई देशों की गुड़िया रखी हुई है. यह सुबह 10:00 से शाम 6:00 बजे तक खुलता है और सोमवार को यहां अवकाश रहता है.

National Handicraft And Handloom Museum

यह म्यूजियम दिल्ली एनसीआर के सबसे बड़े क्राफ्ट म्यूजियम में से एक है. जहां आपको तकरीबन 35 हजार से अधिक क्राफ्ट देखने को मिलते हैं. यहां आपको विभिन्न पेंटिंग, कढ़ाई और वुडन क्ले के साथ ही साथ स्टोन क्राफ्ट की खूबसूरती देखने को मिलती है. यह सुबह 10:00 से शाम 5:00 बजे खुलता है. वहीं सोमवार को यहां अवकाश रहता है.

Toilet Museum

अब बात करते हैं दिल्ली के टॉयलेट म्यूजियम के बारे में जिसे साल 1992 में सामाजिक कार्यकर्ता डॉ बिंदेश्वर पाठक ने स्थापित किया था. इस म्यूजियम में 2500 ईसा पूर्व से आज तक शौचालय के ऐतिहासिक विकास और तथ्यों का पूरा ब्यौरा मिलता है जो कि समाज से जुड़े रीति-रिवाजों और शौचालय के शिष्टाचार के समय और इससे संबंधित घटनाओं के बारे में जानकारी देता है. यह सुबह 10:00 से शाम 6:00 बजे तक खुलता है. जबकि यहां रविवार को अवकाश रहता है.

Similar Posts