rajpath new look photos

पूरी तरह से बदला ‘राजपथ’ : राजपथ का पुराना नाम ही नहीं बदल गया है पूरा नजारा, देखें इन तस्वीरों में

नई दिल्ली : राजपथ का नाम हाल ही में ‘कर्तव्य पथ’ कर दिया गया है. लेकिन इसका महज नाम ही नहीं बदला बल्कि यहां का नजारा भी कुछ अब बदला-बदला सा नजर आने वाला है. हालांकि इसके मूल स्वरूप को अभी भी कायम रखा गया है लेकिन फिर भी इसमें काफी बड़े बदलाव किए गए हैं. यहां यह बदलाव लोगों को नया अनुभव दिलाने के लिए रखे गए हैं.

पीएमओ के अनुसार वर्षों से राजपथ और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के आसपास इलाकों में पर्यटकों की बढ़ती भीड़ का दबाव काफी ज्यादा देखा जा रहा था. जिससे इस के बुनियादी ढांचे पर दबाव पड़ रहा था. हालांकि इसमें बदलाव की बात को लेकर कई प्रकार के प्रश्न भी उठाए गए और काफी विरोध भी देखा गया.

इसके अलावा गणतंत्र दिवस परेड और अन्य कई राष्ट्रीय कार्यक्रम में कम गड़बड़ी और जनता की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने के लिए पुनः विकास की आवश्यकता महसूस हुई. जिसके बाद इसमें मूल वास्तुशिल्प का चरित्र बनाएं रखने और उसकी अखंडता भी सुनिश्चित की गई.

क्या क्या होगी सुविधाएं ?

नया कर्तव्य पथ तमाम आधुनिक सुविधाओं से लैस है. जिसमें पैदल रास्ते के साथ ही साथ लोन, हरे-भरे स्थान और कई मॉडर्न नहरों के साथ नयी सुख सुविधा वाले ब्लॉक और बिक्री स्टॉल होंगे. इसके साथ ही यहां पैदल यात्रियों के लिए नए अंडर पास, शानदार पार्किंग और नए प्रदर्शनी पैनल के साथ रात में चलने वाली आधुनिक लाइटों को भी लगाया गया है.

इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और भारी वर्षा के कारण एकत्रित जल प्रबंधन, उपयोग किए गए पानी को दोबारा इस्तेमाल, वर्षा जल संचयन और ऊर्जा कुशल प्रकाश व्यवस्था जैसी दीर्घकालिक सुविधाओं को भी शामिल किया गया है.

Similar Posts