मेट्रो या स्मार्ट कार्ड भूल जाइए, अब दिल्ली मेट्रो में एंट्री का होगा नया तरीका

New Delhi, Delhi Metro: राजधानी दिल्ली में यात्रा के मुख्य आधार दिल्ली मेट्रो में अब यात्रा के दरमियान हमें कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं. वर्तमान समय में सफर करने के लिए हमें मुख्यता टोकन और स्मार्ट कार्ड खरीदने की आवश्यकता होती है. जहां हमें कार्ड में बार-बार रिचार्ज कराना होता है और इसे साथ लेकर चलने का झंझट भी बना रहता है. लेकिन अब जल्दी आपको इस समस्या से मुक्ति मिलने वाली है. क्योंकि अब मेट्रो स्टेशन पर आपको और एग्जिट सिस्टम में भारी बदलाव देखने को मिलेंगे.

बता दें कि मेट्रो स्टेशन पर एंट्री एग्जिट सिस्टम को और आसान बनाने हेतु दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अब पूरे नेटवर्क में सभी मेट्रो स्टेशन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के साथ ही साथ क्यू आर कोड आधारित टिकट सिस्टम को लागू करने जा रहा है.

इस विषय में डीएमआरसी अधिकारियों का कहना है कि अगर कार्य योजना अनुसार चलता रहता है तो साल 2023 मार्च तक पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में सिस्टम को लागू कर दिया जाएगा. गौरतलब है कि वर्तमान समय में यह सुविधा केवल एयरपोर्ट लाइन मेट्रो पर ही मिलती है. ऐसे में अब जल्द ही यात्रियों को पूरे मेट्रो स्टेशन पर इस सुविधा का फायदा उठाने का मौका मिल सकता है.

इस कार्य हेतु अब सभी मेट्रो स्टेशन पर कम से कम दो ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट होंगे. जहां से कॉमन मोबिलिटी कार्ड हेतू मोबाइल क्यू आर कोड के जरिए यात्री स्टेशन पर एंट्री अथवा एग्जिट कर सकते हैं.

फिर जैसे-जैसे इनका इस्तेमाल बढ़ता जाएगा वहीं गेटों की संख्या में इजाफा भी कर दिया जाएगा. बता दें कि इस नए सिस्टम को लागू करने हेतु स्टेशन पर नए गेट लगाने और सॉफ्टवेयर को अपडेट करने का कार्य तेजी से चल रहा है.

वहीं अधिकारियों का कहना है कि यहां पूरे मेट्रो नेटवर्क में वर्तमान में कुल 286 मेट्रो स्टेशन है. जिनमें तकरीबन Entry Exit के लिए 3,300 गेट लगे हुए हैं. पहले चरण में यहां तकरीबन 550 गेटों को बदला जा रहा है. और इन्हीं गेटों पर अब लोग मोबाइल क्यू आर कोड अथवा कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए स्टेशन में प्रवेश अथवा निकास कर सकेंगे.

वहीं यहां यात्रियों की सहायता के लिए आसपास जरूरी साइनेज भी लगाए जाएंगे और इनकी लोकेशन भी अब से गेटों के सबसे दाहिने अथवा बाई तरफ होगी. ताकि क्यूआर कोड या कॉमन मोबिलिटी कार्ड से यात्रा करने वाले यात्री साइड से निकल सके और उन्हें भीड़ भाड़ का सामना ना करना पड़े.

Similar Posts