पाकिस्तान से आयी दिल्ली, UP और हरियाणा के करोड़ो लोगों के लिए मुसीबत-पढ़ें पूरी खबर

Delhi, Air pollution — देशभर में अब लगभग मानसून खत्म हो और चुका है और मानसून की विदाई के साथ ही साथ अब आने वाली सर्दियों ने अपनी दस्तक देनी शुरू कर दी है. लेकिन इसी के साथ अब दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण ने भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. और देखा जा सकता है कि एनसीआर में वायु प्रदूषण में भारी इजाफा हो रहा है. जिसके प्रमाण हाल ही में एनसीआर में छाए धूल के गुब्बार दे रहे हैं.

बता दें कि राजधानी के एनसीआर क्षेत्र में पिछले कई दिनों से ऐसे हालात बने हुए हैं और यहां दिनभर धूल भरा वातावरण रहा है वहीं आसमान में स्मोग भी देखी जा सकती है. हालांकि हो रही हल्की फुल्की बारिश के चलते यहां के वायु गुणवत्ता सूचकांक में इजाफा भी देखा गया है. लेकिन फिर भी यहां प्रदूषण के आसार ज्यादा नजर आ रहे हैं. वहीं पश्चिमी हवा अपने साथ राजस्थान और पाकिस्तान की धूल भी ला रही है और यह भी एक बड़ा कारण है कि एनसीआर के आसमान में लगातार स्मोग में बढ़ोतरी हो रही है.

जिसके चलते दिल्ली के कई इलाकों की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई. वहीं आनंद विहार जैसे इलाकों की एयर क्वालिटी गंभीर श्रेणी तक जा पहुंची है. ऐसे में सर्दियों में इनके क्या हालत होंगे इसका अंदाजा लगाया जाना भी मुश्किल है! इस विषय में सफर इंडिया का कहना है कि मौसमी कारकों की वजह से यहां की स्थिति आने वाले दिनों में और खराब हो सकते हैं. सूरज भी यहां इन दिनों लगातार लुका छुपी खेलता हुआ नजर आता है और यहां कई इलाकों में धूप देखने को भी नहीं मिल रही.

क्या है वायु प्रदूषण का मुख्य कारक?

इसका सबसे बड़ा कारण है कि हवा की पश्चिमी गति अपने साथ राजस्थान और पाकिस्तान की धूल लगातार ला रही है. वहीं पूर्वी हवा यहां बंगाल की खाड़ी की नमी जमा कर रही है. हालांकि हवा की गति अधिक नहीं है इसलिए लिहाजा धूल के कण उड़ने के बजाय यहां वातावरण में जमा हो रहे हैं.

Similar Posts