दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को मिली बड़ी सौगात, अब हर मेट्रो स्टेशन से मिलेगी एयरपोर्ट लाइन सुविधाएं

New Delhi ; Delhi Metro — राजधानी दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में दिल्ली मेट्रो यात्रा का सबसे मुख्य जरिया है. दिल्ली मेट्रो देश का व्यस्ततम मेट्रो है जिससे प्रतिदिन लाखों यात्री यात्रा करते हैं. इसीलिए दिल्ली मेट्रो में यात्रा करने वाली आम जनता को बड़ी सौगात मिलने जा रही है.

क्योंकि यात्रा के दरमियान अब आपको हर स्टेशन पर एंट्री और एग्जिट के लिए एयरपोर्ट लाइन जैसी विशेष सुविधाएं मिलने जा रही है. इस विषय में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की तरफ से विशेष तैयारियां शुरू की जा चुकी है और कार्य निर्माण हेतु निर्देश भी दिए जा चुके हैं. ऐसे में माना जा सकता है कि तकरीबन 1 साल बाद तक इस कार्य पर पूरी तरह से अमल कर लिया जाएगा.

बता दें कि जिन मेट्रो स्टेशन पर इस प्रोजेक्ट हेतू काम शुरू कर दिया गया है वहां पर लगाए जाने वाले गेट के लिए अलग से साइनेज बोर्ड लगाए जाएंगे. जिससे पैसेंजर आसानी से इनकी पहचान करेंगे और इस्तेमाल कर सकेंगे.

अब अगले साल तक इस कार्य के होने के बाद ही यात्री इस सुविधा का विशेष लाभ उठा सकेंगे. वहीं वर्तमान समय में यह सुविधा केवल एयरपोर्ट लाइन पर ही मौजूद है लेकिन दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन अब इसका विस्तार संपूर्ण तंत्र में करने की योजना बना रहा है.

एयरपोर्ट लाइन पर मिलने वाली विशेष सुविधाएं

वर्तमान समय तक मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मोबाइल क्यू आर कोड और कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए एंट्री एग्जिट की सुविधाएं लागू की जा चुकी है और वर्तमान में तकरीबन 16,000 यात्री प्रतिदिन इसका लाभ उठाते हैं. जिसे दिल्ली मेट्रो रेल निगम अब संपूर्ण स्टेशनों पर शुरू करने की तैयारी कर रहा है. गौरतलब है कि मेट्रो के अब तक कुल 286 स्टेशन है और मेट्रो बोर्ड इन सभी स्टेशन पर इन नई सुविधाओं को लागू करने के लिए प्रयासरत है.

इस विषय में अधिकारियों का कहना है कि यह नए सिस्टम को लागू करने के लिए मेट्रो स्टेशन पर नए गेट लगाए जाने हैं और उसी तर्ज पर सॉफ्टवेयर को भी अपडेट किया जाएगा. यहां सभी स्टेशन पर एंट्री एग्जिट हेतु तकरीबन 3300 गेट लगे हुए हैं और इन 3300 गेटों में से अब 550 गेटों को पहले चरण में बदला जा रहा है. यहां जो नए गेट लगाए जाने हैं उन पर यात्रियों की सुविधा हेतु नए साइनेज भी लगाए जाएंगे. इसके अलावा अब नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड के जरिए यात्री पूरे मेट्रो नेटवर्क में यात्रा कर सकेंगे. जिससे यात्रियों को अपने बैंक से रुपे आधारित डेबिट कार्ड जारी कराना होगा.

बता दें कि इस कार्ड को जारी कराने के लिए यह बैंक एटीएम कार्ड मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के रूप में काम कर सकेगा. इस विषय पर मार्च 2023 तक मेट्रो में यात्रा हेतु चार अलग-अलग तरह के टिकट सिस्टम लागू किए जाने की बात की जा रही है.

Similar Posts