भारतीय रेल : अब ट्रेन में सीट खाली होते ही मिलेगा मोबाइल अलर्ट; कर लीजिए यह एक काम

कई बार हमें किसी यात्रा के दरमियान कंफर्म टिकट नहीं मिल पाता हैं. जबकि हम कई समय पहले टिकट बुकिंग करवाते हैं. ऐसे में हम तत्काल टिकट बुकिंग और एजेंट के चक्कर में भी पड़ जाते हैं. जिसमें हमें ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिससे आप इस झंझट से छुटकारा पा सकेंगे. और किसी भी ट्रेन में जगह खाली होती है तो आप तुरंत ही इसका मालूम कर सकेंगे. तो आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

किस तरह से मालूम करें खाली बर्थ का पता?

जब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराते हैं तब आप सभी ट्रेन में सीट की उपलब्धता देख पाते हैं. यहां अगर कोई भी सीट खाली है तब आप बुकिंग कर लेते हैं और अगर यहां आपको खाली का ऑप्शन नहीं मिलता है तो आप वेटिंग करा लेते हैं या फिर बुकिंग ही नहीं करवाते हैं. अब इन्हीं सुविधाओं को एक मार्डन रूप देते हुए आईआरसीटीसी ने इस हेतु एक और विशेष व्यवस्था की है.

दरअसल इस हेतु आईआरसीटीसी ने हाल ही में अपनी वेबसाइट को अपडेट किया है और यहां उन्होंने पुश नोटिफिकेशन की एक नई सुविधा शुरू की है. जिससे कि ग्राहक अब सीट की उपलब्धता के समेत कई तरह की विशेष जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं.

इस सुविधा के तहत जब भी किसी ट्रेन में कोई सीट खाली होती है तो इसका नोटिफिकेशन यूजर के मोबाइल पर अपने आप चला जाता है. जिसके चलते यूजर अपनी सुविधा के अनुसार खाली सीट की बुकिंग करवा सकता है. जैसे कि मान लीजिए अगर किसी ट्रेन में आप सीट के लिए बुकिंग करवाना चाहते हैं लेकिन आपको कोई सीट उपलब्ध नहीं दिखाई देती है तो आप बुकिंग नहीं करवाते हैं.

इसके बाद आप जितने भी टिकट की उपलब्धता चेक करते हैं अगर वैसे में अपनी कोई यात्री टिकट कैंसिल कर आता है तो यह नोटिफिकेशन आपके मोबाइल पर आता है. जिसमें s.m.s. के जरिए ट्रेन नंबर की जानकारी भी होती है और अगर आप चाहे तो उस सीट की बुकिंग करवा सकते हैं.

आज ही करें इस सुविधा को सब्सक्राइब

यहां जब आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाते हैं तो आपको पुश नोटिफिकेशन का ऑप्शन मिलता है. कोई भी ग्राहक इस सेवा को मुफ्त में सब्सक्राइब कर सकते हैं. इस हेतु उन्हें आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जिसके बाद यह सेवा सब्सक्राइब करनी होगी.

Similar Posts