Delhi NCR: नोएडा में कुत्तों के लिए बन रहा यह बेहद स्पेशल पार्क, होंगी यह खास सुविधाएं

Noida Dog Park :— कुछ समय पहले ही तेलंगाना के ग्रेटर हैदराबाद में देश का पहला प्रमाणित डॉग पार्क बनवाया गया है. जिसे नगर निर्मित द्वारा निर्मित किया गया है. बता दें कि कुल 1.1 करोड़ रुपए की लागत से इसे कुल 1.3 एकड़ जमीन में निर्मित किया गया है. जहां कुत्तों की विशेष देखभाल के साथ यहां इनकी चिकित्सा संबंधित सेवाओं और जिम की सुविधा भी मौजूद है.

अब इसी तर्ज पर नोएडा सेक्टर 137 में भी एक डॉग पार्क का निर्माण करवाया जा रहा है. जोकि नोएडा प्राधिकरण की तरफ से बनवाया जा रहा है. और यह कुल 3.85 एकड़ जमीन में तैयार होगा. इस तरह से यह देश का सबसे बड़ा और अनोखा डॉग पार्क होगा. जो कुत्तों को लेकर नोएडा में हो रहे विवाद को पूरी तरह से समाप्त कर देगा.

इस विषय में नोएडा प्राधिकरण की ओएसडी वंदना त्रिपाठी ने कहा है कि कुल 3.86 करोड़ रुपए की लागत से इसे तैयार किया जा रहा है. और इसका कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है. जिसका तकरीबन 75 फीसदी सिविल काम पूरा हो चुका है और कुछ ही समय में यह पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगा.

बता दें कि यहां शेष बचे कार्य में सबसे बड़ा काम उद्यानीकरण और इलेक्ट्रिकल काम का है जो कुछ ही समय में पूरा हो जाएगा. जिसके बाद इसे विभिन्न सोसाइटी के लिए खोल दिया जाएगा. यह प्रदेश का ही नहीं बल्कि देश का पहला ऐसा डॉग पार्क होगा जिसमें कुत्तों के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मौजूद होगी. यहां पार्क में कुत्तों की उठने बैठने, खाने-पीने, आराम करने और नहाने के लिए स्विमिंग पूल समेत मनोरंजन की भी तमाम सुविधाएं होगी.

क्या-क्या होगा खास ?

यहां छोटे और बड़े सभी प्रकार के कुत्तों के लिए अलग-अलग स्थान बने होंगे. जहां इनके पीने के लिए वॉटर फाउंटेन होगा. साथ ही इनके खाने के लिए भी विशेष इंतजाम किए जाने हैं. यहां कुत्तों के लिए वर्ल्ड क्लास सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा. साथ ही पार्क में आने वाले लोगों के लिए यहां बेचों की व्यवस्था भी की गई है. यहां कुत्तों के लिए रबल टाइल और डिस्पोजल स्टेशन भी बनाए गए हैं.

Similar Posts