दिल्ली एनसीआर : जंगल थीम वाला यह शानदार पार्क शुरू हो रहा है नई जगह, एंट्री फीस महज ₹10

दिल्ली एनसीआर : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा में अब कुछ ही समय बाद नेचुरल ट्रेलर ऑफ आर्टिफिशियल थीम पार्क बनने जा रहा है. बता दें कि इस पार्क को 4D कांसेप्ट की तर्ज पर बनाया जाएगा. जिसमें नकली जानवर बिल्कुल असली नजर आने वाले हैं. यह जानवर बिल्कुल असली जानवरों की तरह ही पार्क में घूमते हुए नजर आएंगे. साथ ही इनकी आवाज भी बिल्कुल असली जानवरों जैसी ही होगी.

बता दें कि इस आर्टिफिशियल नेचुरल पार्क को तैयार करने में तकरीबन 15 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है. वहीं इस पार्क का निर्माण करने में 500 टन लोहे का इस्तेमाल किया जाना है. इस प्लांट में रि साइकिलिंग के बाद लोहे से पार्क में विभिन्न कलाकृतियां बनाई जाएंगी. जो पार्क में चार चांद लगाने के साथ ही साथ कूड़े का प्रयोग करने का भी एक बेहतर विकल्प होगा.

इस आर्टिफिशियल जू पार्क में नकली जानवरों को तैयार करने में 4 डी तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा. ताकि नकली जानवर की प्रतिक्रिया भी बिल्कुल असली जानवरों जैसी ही होगी. और असली जानवरों की तरह ही उनके शरीर में मूवमेंट और आवाज भी होगी. इसके साथ ही जानवरों के बारे में संपूर्ण जानकारी रखने के लिए विभिन्न गाइड भी तैनात होंगे.

कहां और कितने एरिया में बनेगा पार्क?

इस आर्टिफिशियल पार्क को मास्टर प्लान 2031 में रिकियेशनल ग्रीन के तहत सेक्टर 94 में महामाया फ्लाईओवर के नीचे और शहादरा ड्रेन के पास बनाया जाना है. अपने आप में बेहद अनोखा यह पार्क तकरीबन 25 एकड़ जमीन में तैयार होना है. जिसके ग्रीन एरिया के 1 प्रतिशत हिस्से में एक्टिविटी पार्क का निर्माण होगा. जिसके चलते यहां घूमने आने वाले लोगों को रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट, वेडिंग बूथ, इंडोर गेम्स और रिटेल जैसी सुविधाएं मिल सकेंगी.

Similar Posts