सेंट्रल विस्टा के लिए चलने जा रही है स्पेशल मेट्रो, नहीं लेना होगा बार बार टिकट, लूप कॉरिडोर की तैयारी

नई दिल्ली : दिल्ली एनसीआर से सेंट्रल विस्टा तक का सफर अब बेहद ही आसान होने वाला है. सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली मेट्रो रेल बोर्ड अब यहां जल्द ही लूप कोरिडोर तैयार करने जा रहा है. जिससे हजारों लोगों का सफर अब बेहद आसान हो जाएगा. इस विषय में मेट्रो बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक फिलहाल इस प्रोजेक्ट में डीपीआर का काम चल रहा है.

50,000 वाहन होंगे कम

ऐसे में माना जा सकता है कि लूप कोरिडोर तैयार होने से एनसीआर के गाजियाबाद, हापुड़, गुड़गांव, फरीदाबाद और नोएडा से केंद्रीय सचिवालय के विभिन्न दफ्तरों में पहुंचने वाले कर्मचारियों को राहत मिलने जा रही है. इसके साथ ही इंडिया गेट के पास के मार्गो पर तकरीबन 50 हजार वाहन कम हो जाएंगे. क्योंकि वाहनों से यात्रा करने वाले लोग आसानी से मेट्रो का सफर कर सकेंगे.

नहीं लेना होगा बार-बार टिकट

वहीं इस स्थान पर लूप कॉरिडोर का निर्माण होने से इलेक्ट्रिक प्लेटफार्म और रखरखाव समेत अन्य कामों की जिम्मेदारी डीएमआरसी की होगी होगी. यहां फेज 4 परियोजना के तहत इस्तेमाल होने वाली विभिन्न आधुनिक तकनीकों का प्रयोग किया जाएगा. यहां पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड अर्थात सफर करने में बार-बार टिकट लेने के बजाय क्रेडिट, डेबिट कार्ड या रूपे कार्ड द्वारा भी यात्री यात्रा कर सकेंगे.

गौरतलब है कि सेंट्रल विस्टा क्षेत्र में विकास करने की आवश्यकता काफी ज्यादा है. क्योंकि नवनिर्मित सेंट्रल विस्टा को भविष्य की एक उम्मीद के तौर पर देखा जा सकता है. उम्मीद लगाई जा रही है कि नवनिर्मित सेंट्रल विस्टा पर भारतीयों के साथ ही साथ विदेशी लोग भी अपनी रुचि दिखाएंगे और यहां लोग इसका भ्रमण करने में उत्सुकता लेंगे.

उम्मीद की जा सकती है कि यह राजधानी को एक नया चेहरा भी प्रदान करेगी. जिसके चलते सेंट्रल विस्टा हेतु विभिन्न विकास कार्यक्रमों के तहत ऐसी कई मॉडर्न सुविधाओं को जोड़ा गया है. जो अब तक राजधानी में मौजूद नहीं थी. गौरतलब है कि यहां सिंचाई की उत्तम व्यवस्था के साथ ही साथ बड़ी पार्किंग व्यवस्था का निर्माण भी किया गया है. वहीं आम जनता की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए यहां विभिन्न प्रकार की खाने पीने की सुविधाएं भी रखी गई है.

Similar Posts