दिल्ली में बिजली बिल महंगा : फ्री बिजली के लिए तुरंत भर लें ये आवेदन, जानिए नया रेट

राजधानी दिल्ली में रहने वाले तकरीबन तीन करोड़ लोगों को महंगाई का एक झटका लग सकता है. क्योंकि डीजल पेट्रोल और सीएनजी के बाद घरेलू सिलेंडर के बढ़े हुए दामों के बीच दिल्ली में बिजली की कीमतों में भी इजाफा होने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है कि यह इजाफा 10 जून से ही लागू कर दिया गया है.

वहीं बिजली बिल में इजाफा करने को लेकर दिल्ली सरकार के साथ विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया अब तक नहीं आई है. लेकिन माना जा रहा है कि आम आदमी पार्टी और भाजपा समेत सभी दल बिजली के दामों में वृद्धि करने को लेकर राजी हैं. आपको बता दें कि इस विषय में दिल्ली विद्युत विनियामक आयोग बिजली दरें तय करता है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार राजधानी दिल्ली में बिजली बिल जून मध्य से ही 2 % से 6% तक बढ़ गए हैं बताया जा रहा है कि बिजली वितरण कंपनियों ने दिल्ली बिजली नियामक आयोग की मंजूरी के बाद ही कोयले और गैस जैसे ईंधन की कीमतों में इजाफा होने के कारण घाटे की भरपाई हेतु इस कदम को उठाया है. यानी अब तक जिस व्यक्ति का प्रति महीने ₹100 बिजली का बिल आता था अब उसके बिजली का बिल ₹102 से ₹106 तक आ सकता है.

बिजली पर सब्सिडी !  आपको बता दें कि दिल्ली के वर्तमान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों को बिजली में सब्सिडी भी देने की योजना बनाई है. हालांकि 1 अक्टूबर से यह सब्सिडी केवल उन्हीं लोगों को मिलेगी जो इनके लिए बकायदा आवेदन करेगा.

ऐसे में माना जा रहा है कि बिजली की कीमतों में इजाफा होने के बाद शायद से बिजली में सब्सिडी छोड़ने वालों की संख्या भी कम नहीं होगी जितने की उम्मीद की जा रही है. गौरतलब है कि बिजली की दरों को लेकर आम जनता, रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, व्यापारिक और औद्योगिक संगठनों आदि से सुझाव लेने के लिए 12 और 13 मई को ऑनलाइन जन सुनवाई हुई थी.

जहां बिजली वितरण कंपनियां बिजली की दरें बढ़ाने की वहीं आम उपभोक्ता राहत की मांग कर रहे थे. लेकिन जन सुनवाई के बाद माना जा रहा था कि जून के पहले सप्ताह में नई दरें घोषित होंगे और ऐसा ही हुआ.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.