अब गलत दिशा में गाड़ी चलाई तो खबरदार ! ट्रैफिक पुलिस वसूल रही 10 गुना ज्यादा जुर्माना

दिल्ली एनसीआर: दिल्ली एनसीआर के गुड़गांव में अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को ट्रैफिक पुलिस ने छठी का दूध याद दिलाने की ठान ली है. अब अगर आप कोई भी ट्रैफिक नियम तोड़ते हैं तो आपको पहले के मुकाबले 10 गुना ज्यादा तक अपनी जेब खर्च करनी पड़ सकती है. इसकी वजह है कि शहर में अब गलत साइड और खतरनाक तरीके से ड्राइविंग करने के मामले बढ़ते जा रहे हैं.

और इसी को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने अब फाइन को भी बढ़ा दिया है. हालांकि चालान का प्रावधान पहले से ही रखा गया है लेकिन इसके बावजूद भी लोग ट्रैफिक नियम तोड़ने से कतराते नहीं है. इन्हीं मामलों को देखते हुए सरकार ने अब फाइन को 10 गुना तक बढ़ाने का फैसला ले लिया है.

अभी तक अगर आप गुड़गांव में गलत साइड में गाड़ी चलाते हुए पाए जाते हैं तो आप पर ₹500 का जुर्माना लगाया जाता था लेकिन अब गलत तरीके से गाड़ी चलाने हेतु आपसे ₹5000 का जुर्माना वसूला जाएगा. वहीं ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों को अब 5500 रुपए भुगतने पड़ेंगे. ट्रैफिक पुलिस भी नियमों की कढ़ाई को लेकर काफी सतर्क है और इनके अनुपालन करने के कड़े आदेश भी दे चुकी है.

शहर में अब ट्रैफिक नियमों का लगातार खंडन किया जा रहा है और ऐसे 38 हॉटस्पॉट चिन्हित किए गए हैं. जहां सबसे ज्यादा एक्सीडेंट होते हैं. इन एक्सीडेंट में अधिकतर एक्सीडेंट वाहन चालकों की लापरवाही से होते हैं.

अब नए नियम लागू होने के बाद पहले दिन शहर भर में तकरीबन 45 चालान काटे गए. आपको बता दें कि युवा खासकर यातायात नियमों की अनदेखी करते हैं. जिससे उनकी जान जोखिम में बनती है और सड़क दुर्घटनाओं में मौतों की तादाद भी बढ़ती जा रही है. ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि गुड़गांव में अधिकतर सड़क दुर्घटनाएं तेज गति से गाड़ी चलाने और गलत दिशा में गाड़ी चलाने की वजह से होती है.

फाइन बढ़ाने के साथ ही साथ ट्रैफिक पुलिस की यह कोशिश भी है कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा ना जाए. आपको बता दें कि शहर में 20% से अधिक दुर्घटनाएं गलत दिशा में गाड़ी चलाने की वजह से होती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.