खुशखबरी : दिल्ली मेट्रो ने की हाईटेक लाइब्रेरी की शुरुआत; जहां मिलेगी 6000 से ज्यादा किताबें

दिल्ली मेट्रो हाईटेक लाइब्रेरी: दिल्ली मेट्रो रेल अकैडमी ने अब हाइटेक लाइब्रेरी की शुरुआत की है. यह लाइब्रेरी शास्त्री पार्क पर बनाई गई है जहां टेलिप्रेजेंस कक्ष में 6000 से अधिक पुस्तकें रखी गई है. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन में वर्ल्ड लेवल पर ट्रेनिंग सुविधाओं को शुरू करने और अपनाने हेतु इस अत्याधुनिक टेलिप्रेजेंस रूम पर अल्ट्रा मॉडर्न लाइब्रेरी की शुरुआत की है.

आपको बता दें कि डीएमआरए(DMRA) की बनाई गई इस लाइब्रेरी में टेलिप्रेजेंस रूम मल्टीस्क्रीन व्यू (telepresence room multi screen view) के साथ डेडीकेटेड हाई एंड वीडियो कांफ्रेंसिंग (dedicated high End video conferencing) सुविधा हाई डेफिनेशन कैमरों (high definition camera) के साथ फेस टू फेस इंटरफ्रेंस(face to face interference) और साउंड सिस्टम(sound system) व्यवस्था के तहत कई माइक्रोफोन सेट अप(microphone setup) भी यहां किया गया है.

इसके साथ ही यहां किताबों और अभिलेखों को मैनेज करने के लिए डीएमआरए ने अब लाइब्रेरी को किओस्क और रेडियो फ्रिकवेंसी आइडेंटिफिकेशन बेस्ड लाइब्रेरी मैनेजमेंट सिस्टम(kiosk and radio frequency identification based library management system) के साथ अपग्रेड किया है.

कितने लोग ले रहे लाभ?

मौजूदा समय में इस लाइब्रेरी में तकरीबन 6000 पुस्तकें और 1000 जनरल और मैनुअल मौजूद है. जिसमें से डीएमआरसी परिवार के तकरीबन 3000 से अधिक पुस्तकालय सदस्य हैं. डीएमआरए ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यहां दो लाख से अधिक की पुस्तकों वाली ई लाइब्रेरी की सुविधा को भी सब्सक्राइब किया हुआ है.

इस लाइब्रेरी को लेकर मेट्रो के एमडी विकास कुमार ने कहा है कि यहां नयी सुविधा के साथ दिल्ली मेट्रो रेल अकैडमी मास रैपिड ट्रांसिट सिस्टम के क्षेत्र में प्रशिक्षण की गुणवत्ता में और ज्यादा वृद्धि होगी. यहां बुनियादी ढांचे और तकनीकी बदलाव के साथ ही साथ एकेडमी ने अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की समीक्षाएं भी की है.

आपको बता दें कि डीएमआर ने ने इस मॉडर्न लाइब्रेरी के साथ ही साथ कई सुविधाएं जैसे कि जिम, सम्मेलन कक्ष, ध्यान कक्ष, उन्नत और प्रबंधन कार्यक्रम कक्ष, सिगनलिंग और दूरसंचार प्रदर्शन कक्ष, संचालन प्रदर्शन कक्ष भी निर्मित किए हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.