expressway

राजस्थान और गुजरात जाना हुआ आसान : 600KM का नया एक्सप्रेसवे हुआ तैयार, 30 घंटे का सफर होगा 13 घंटे में पूरा

भारत में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway authority of India) अपने कीर्तिमान बढ़ाने के लिए लगातार कार्यरत है. इसमें प्रमुख एक्सप्रेस-वे (expressway) का निर्माण और इसके साथ ही साथ तीव्र गति से प्रतिदिन सड़कों का निर्माण लक्ष्य मुख्य रूप से शामिल है.

अपने कीर्तिमान गाढ़ने में व्यस्त नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway authority of India) ने अब एक और नए एक्सप्रेसवे का तकरीबन 600 किलोमीटर का प्रोजेक्ट पूरा कर लिया है जिससे राजस्थान और गुजरात (Rajasthan and Gujarat) सीधे तौर पर कनेक्ट हो गए हैं.

30 घंटे का सफर होगा 13 घंटे में पूरा? आपकों बता दें कि यह 1225 किलोमीटर का अमृतसर बठिंडा जामनगर कॉरिडोर (Amritsar Bathinda Jamnagar corridor) का 600 किलोमीटर का सफर जो कि सीधा गुजरात और राजस्थान में पड़ता है उसे पूरा कर लिया गया है. क्योंकि अमृतसर जामनगर इकोनामिक कॉरिडोर (Amritsar Jamnagar economic corridor) की कुल लंबाई 1225 किलोमीटर है।

जो गुजरात से निकलकर राजस्थान में होते हुए पंजाब और कपूरथला तक जाएगी. जिसमें 600 किलोमीटर राजस्थान तक का सफर आसान हो गया है जबकि पूरे कॉरिडोर का निर्माण लक्ष्य 2025 तक तय किया गया है. जिसमें से दावे के अनुसार 26 से 30 घंटे का सफर 13 घंटे में पूरा हो जाएगा.

2025 तक पूरा होगा समस्त कार्य? इस विषय में केंद्रीय मंत्री (cabinet minister) नितिन गडकरी ( Nitin Gadkari) ने ट्वीट करके जानकारी दी है. जिसमें उन्होंने प्रोजेक्ट से लोगों को रूबरू करवाया है. यदि यह प्रोजेक्ट उसी प्रकार से तैयार होता है जिस प्रकार से दावा किया जा रहा है तो वाकई यह कनेक्टिविटी के लिहाज से एक वरदान साबित होगा. बशर्ते प्रोजेक्ट का कार्य निरंतर सुचारू रूप से चलता रहे तो कुछ ही समय में यह शानदार कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट (connectivity project) बनकर तैयार हो जाएगा जो विकासशील भारत (developing India) के लिए एक लाभकारी कदम सिद्ध हो सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.