दिल्ली-सहारनपुर हाईवे पर बनेगा नया टोल प्लाज़ा, भरना होगा इन नयी दरों पर टोल टैक्स

दिल्ली-सहारनपुर एक्सप्रेस-वे के एलिवेटेड सेक्शन से लोनी की यात्रा करते समय ड्राइवरों को शुल्क देना होगा। लोनी से दिल्ली की यात्रा करने वालों को भी पॉकेट मनी का समान नुकसान होगा। दिल्ली बॉर्डर के पास लोनी में इस रूट पर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) टोल प्लाजा बनाएगा।

हमारे पास जो जानकारी है, उसके मुताबिक वाहन की लाइसेंस प्लेट को स्कैन कर फास्टैग वॉलेट से टोल निकाला जाएगा। यहां एएनपीआर कैमरे-ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन- का इस्तेमाल किया जाएगा। हम बाद में टोल की कीमतों पर फैसला करेंगे। मार्च 2024 तक, सड़क मार्ग के पूरा होने की उम्मीद है। इसके नीचे की सड़क पर कोई टोल नहीं लगेगा।

भारतमाला परियोजना इस छह लेन सड़क का निर्माण कर रही है। यह कुल मिलाकर 150 किलोमीटर लंबा है। यूपी सीमा (लोनी) से सहारनपुर तक 140.55 किलोमीटर लंबे सड़क मार्ग पर तीन अलग-अलग चरणों में काम शुरू हुआ था।

अक्षरधाम मंदिर के पास एनएच-नौ से लेकर गीता कॉलोनी पुश्ता रोड, शास्त्री पार्क, खजूरी खास और यूपी बार्डर (लोनी) दिल्ली बॉर्डर में अक्षरधाम मंदिर के पास अब 14.75 किलोमीटर लंबा हाईवे बनाया जा रहा है. इस खंड में 6.70 किमी ऊंचा (यानी स्तंभ) राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा। यह गीता कॉलोनी पुश्ता रोड स्थित श्मशान घाट के सामने से शुरू होकर जारी रहेगी।

FASTag में वाहन के रजिस्ट्रेशन की जानकारी भी शामिल होती है। FASTag वॉलेट को ANPR कैमरे से जोड़ा जाएगा, जो वाहनों की संख्या को पढ़ेगा और टोल घटाएगा। इसके लिए ड्राइवर को रुकने की जरूरत नहीं है।

सहारनपुर में इस हाईवे को देहरादून से जोड़ने के लिए सिग्नल फ्री रूट बनाया जाएगा। साथ ही दिल्ली-सहारनपुर हाईवे से देहरादून जाना आसान हो जाएगा। बताया गया है कि दिल्ली से यात्रियों को वहां जाने में 2.5 से 3 घंटे का समय लगेगा।

Similar Posts