इन तीन खासियत के चलते दिल्ली है दुनिया भर में मशहूर, जो बनाती है इसे सबसे अनोखा

Delhi, Specialities Of Delhi:— राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सैकड़ों वर्षो से देश का एक महत्वपूर्ण इलाका रही है. और वर्तमान समय में भी यह किसी न किसी कारण के चलते चर्चा का विषय बनी रहती है. यहां की ऐतिहासिक विरासतें यहां के समृद्ध इतिहास का बयान करती है. साथ ही वर्तमान के राजनीतिक कारण भी इसे चर्चा में बनाए रखते हैं. इसके साथ ही साथ यहां का प्रदूषण, अपराध और लिविंग इंडेक्स भी ऐसे कारण है जो अपने आप में कई बड़े मुद्दे समेटे हुए हैं.

खैर इन सब चीजों के बारे में तो हम बहुतायत जानकारी रखते ही हैं. लेकिन आज हम आपको दिल्ली से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो बेहद खास हैं और शायद आपको इसकी जानकारी पहले नहीं होगी.

सबसे महंगे ऑफिस दिल्ली में

दिल्ली के प्रसिद्ध स्थलों में से एक कनॉट पैलेस देश के सबसे महंगे और दुनिया की 20 सबसे महंगी जगहों में शामिल है. यहां आपको तमाम रिटेल स्टोर, रेस्टोरेंट, बार और कई ऑफिस मिल जाते है. लेकिन बता दें कि इनकी कीमत वाकई बेहद ज्यादा है. दुनिया भर में प्रॉपर्टी की कीमतों का सर्वे करने वाली प्रॉपर्टी कंसलटेंट जेएलएल ने दिल्ली के कनॉट पैलेस को दुनिया का 17 वां महंगा ऑफिस मार्केट कहा है. जिसके प्रति वर्ग फुट स्थान का सालाना किराया $109 है.

दिल्ली में है एशिया का सबसे विशाल मसाला मार्केट

जब भारतीय खान पीन और संस्कृति की बात हो और मसालों की चर्चा ना हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता! लेकिन क्या आप जानते हैं एशिया का सबसे बड़ा मसाला बाजार भारत में है जो कि दिल्ली का खारी बाउली है. इस बाजार की स्थापना 17वीं शताब्दी में हुई थी और तब से ही यह पूरी दुनिया में अपनी एक विशिष्ट पहचान रखता है. यह दिल्ली के फतेहपुरी मस्जिद के करीब स्थित है. जहां उच्च गुणवत्ता वाले मसाले बेचे जाते हैं और विश्व भर में इनका व्यापार होता है.

देश के सबसे मंहगे रिहायशी इलाके

वहीं अगर देश के सबसे महंगे रिहायशी इलाकों की बात करें तो इसमें दिल्ली के जोर बाग और शांति निकेतन सबसे आगे है. जो कि दिल्ली के सबसे महंगे इलाके माने जाता है. जोर बाग में रियल इस्टेट की कीमत 13 करोड़ से शुरू होती है जो कि 80 करोड़ और उससे भी ज्यादा है. इसी के साथ चाणक्यपुरी और वसंत विहार के पास बसे शांति निकेतन भी दिल्ली के सबसे महंगे इलाकों में से एक है. जहां आपको 5 करोड़ से 80 करोड़ तक में प्रॉपर्टी प्राप्त हो पाती है.

Similar Posts