अब महज 2 घंटे में पहुंच सकेंगे दिल्ली से जयपुर, नया हुआ ट्रैक, 160 KM की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेन

दिल्ली जयपुर कनेक्टिविटी : दिल्ली से जयपुर की तरफ और जयपुर से दिल्ली आने वाले यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा है. वर्तमान समय में ऐसी कई ट्रेनें पटरियों पर रफ्तार भर रही है जो दिल्ली से जयपुर के बीच चलती है. क्योंकि दोनों शहरों के बीच कनेक्टिविटी बेहतर होने के कारण कई लोगों का आना जाना लगा रहता है और दोनों शहर अर्थव्यवस्था के हिसाब से भी काफी महत्वपूर्ण है.

ऐसे में अगर आप भी दिल्ली और जयपुर की लगभग नियमित यात्रा करते हैं तो हम आपको एक बेहतरीन खुशखबरी सुनाने जा रहे हैं. यूं तो दोनों शहरों की कनेक्टिविटी काफी अच्छी है और आपको यहां यात्रा करने के लिए काफी ट्रेनें मिल जाती है लेकिन इसके बावजूद भी यहां यात्रा में काफी लंबा समय लगता है.

दोनों शहरों के बीच वर्तमान में तकरीबन 4 से 5 घंटे का की दूरी का फासला है. लेकिन अब सूत्रों का कहना है कि कुछ ही महीनों में दोनों शहरों को एक नया तोहफा मिलने जा रहा है. जिसके मुताबिक अब रेल रूट पर ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली शुरू होने जा रही है.

बताया जा रहा है कि दोनों ही शहरों पर ऑटोमेटिक सिग्नल प्रणाली का काम लगभग पूरा कर लिया गया है. और यह कार्य पूरा होने के बाद अब दिल्ली गुड़गांव के रास्ते जयपुर का सफर महज 2 घंटों में पूरा हो जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि 2022 के अंत तक अथवा नए साल की शुरूआत तक यह काम हो जाएगा.

यह कार्य पूरा होने के बाद दिल्ली से जयपुर के बीच सफर करने वालों लोगों को तो लाभ मिलेगा ही लेकिन इसके अलावा गुरुग्राम, मानेसर हरियाणा और जयपुर के रास्ते राजस्थान की यात्रा करने वाले लोगों को भी काफी फायदा होगा. माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक ही रेल यात्रियों को दिल्ली जयपुर रूट पर तेज रफ्तार का आनंद दे सकती है.

गौरतलब है कि दोनों शहरों के बीच तकरीबन 280 किलोमीटर की दूरी है और यह सफर पूरा करने में वर्तमान में 4 से 5 घंटे लगते हैं. हालांकि इस रूट पर ऐसी अन्य कई ट्रेनें भी चलती है जो लगभग तीन–साढे तीन घंटे में इस सफर को पूरा करती है. यहां पर सबसे फास्ट ट्रेन 3 घंटे और 12 मिनट का समय लेती है. लेकिन अब नया सिस्टम प्रणाली शुरू होने के बाद यह सफर महज 2 घंटों में पूरा कर लिया जाएगा.

Similar Posts