अब आपकी पुरानी कार नहीं होगी कबाड़, महज इतने से खर्चे में जारी होगा आपको नया RC और इंश्योरेंस

भारत में वाहनों के क्षेत्र में बड़ी क्रांति देखी जा सकती है. जिसमें अधिकतर लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ अग्रसर हो रहे हैं और पुराने ढर्रे की गाड़ियों को त्याग कर रहे हैं. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतें है. इसके साथ ही बढ़ता प्रदूषण भी एक ऐसा कारण है जिसके चलते अधिकतर लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ रहे हैं.

लेकिन जिन लोगों के पास पुराने वाहन है वह अब नए वाहन अगर नहीं खरीदना चाहे तो किस प्रकार से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ बढ़ सकते हैं ? इस पर आप कहेंगे कि अवश्य ही उन्हें नया वाहन खरीदना पड़ेगा. लेकिन आपको बता दें कि भारत में अब एक ऐसी नई स्कीम आने वाली है जिसके चलते आपके पुराने वाहन फिर से नए हो जाएंगे और आपको बहुत पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे.

कैसे होंगे पुराने वाहन नए ?

अब जल्द ही कंपनी पावर ग्लोबल एलोन मस्क के स्पेसएक्स में एनर्जी स्टोरेज इंजीनियर कर रहे पोर्टर हैरीस के साथ मिलकर एक कन्वर्जन किट भारतीय मार्केट में उतारने वाली है. जो सारे पुराने वाहनों में रिट्रोफिटिंग करके लगाए जाएंगे और लोगों को इसके जरिए नए वाहन खरीदने के बजाय किफायती दाम पर लंबी रेस तक दौड़ने वाले बैटरी पैक समाधान मिल सकेंगे.

आपको बता दें कि कंपनी अपने मॉडल पर ईएमआई के तौर पर लोगों के लिए यह सुविधा लेकर आ रही है. जिससे लोगों को उतना ही खर्चे में इलेक्ट्रिक वाहन चलने का मौका मिल जाएगा जितने में कि वे नया वाहन लेकर यह ईएमआई भरते हैं. इस पूरे रिट्रोफिटिंग किट को 5000 से लेकर 8000 के बीच उपलब्ध करवाए जाने की योजना चल रही है.

आपको बता दें कि यहां अलग-अलग कार और उसकी रेंज के मुताबिक अलग-अलग ईएमआई होगी. यह किट लगाने के बाद इसकी मरम्मत और वारंटी की जिम्मेदारी भी किट लगाने वाली कंपनी की होगी. और किसी भी परेशानी की स्थिति में लोगों को कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

यह किट लगाने के बाद गाड़ी के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट नए तौर पर जारी होंगे और इसके साथ ही पूरे गाड़ी का इंश्योरेंस भी नया कराया जाएगा. हालांकि योजना कब तक भारत में लॉन्च होने को है इसके बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा जा सकता! लेकिन मौजूदा रिपोर्ट्स का कहना यही है कि यह कुछ ही समय में लागू हो सकता है. जिसके चलते लोग आसानी से अपनी गाड़ियों को कन्वर्ट करा सकते हैं और उन्हें बहुत ज्यादा पैसा खर्च करने की आवश्यकता भी नहीं होगी.

Similar Posts