अब दिल्ली से जयपुर गाड़ी से पहुंच सकेंगे महज 2.5 घंटे में : तैयार हो रहा है यह स्पेशल रास्ता

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे :— देश के अब तक के सबसे लंबे निर्माणाधीन दिल्ली मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का कार्य तेजी से चल रहा है. और यह निर्माण कार्य दौसा तक तकरीबन पूरा हो चुका है. जिसके चलते नेशनल हाईवे प्राधिकरण का कहना है कि नवंबर महीने के अंत तक इस एक्सप्रेस-वे को दौसा जिले से डूंगरपुर तक के लिए चालू किया जा सकता है. जिसके बाद आगे की कनेक्टिविटी को बेहतर करने के लिए यहां निर्माण कार्य चलाया जाएगा.

गौरतलब है कि दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे दिल्ली से मुंबई की कनेक्टिविटी बेहतर करेगा. जिसमें दिल्ली के बाद गुड़गांव और राजस्थान के कई जिले भी इस से जुड़ जाएंगे. जिससे कि दिल्ली से जयपुर आने का रास्ता भी आसान हो सकेगा. वहीं दिल्ली से मुंबई जाने के लिए भी अब वर्तमान से आधा समय लगेगा.

यह इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण अलग-अलग राज्यों में पैकेजवार कार्य बांटकर विभिन्न ठेका कंपनियों से कराया जा रहा है. गौरतलब है कि इस एक्सप्रेस वे में कुल 7 राज्य जोड़ना है. ऐसे में सातों राज्यों में अलग-अलग कंपनियां इसका निर्माण कार्य पूरा करवा रही है. राजस्थान राज्य में यहां कुल 13 पैकेज में इसका निर्माण कार्य कराना है.

यदि सब कुछ अनुमान अनुसार चलता रहा तो नवंबर तक ही यहां से दिल्ली से दौसा तक का तकरीबन 210 किलोमीटर का एक्सप्रेसवे चालू किया जा सकता है. जिससे दिल्ली, गुड़गांव, अलवर और दौसा जिले के लोगों का इसका खास लाभ मिलेगा. इसके साथ ही साथ यहां नेशनल हाईवे 21 पर भांडारेज के पास बनाए जाने वाले इंटरचेंज के माध्यम से जयपुर की कनेक्टिविटी बेहतर हो जाएगी. और यहां अब दिल्ली से जयपुर आने में आधे से भी कम समय लगेगा.

जैसे-जैसे बनता जाएगा वैसे ही शुरू हो जाएगी गाड़ियां रफ्तार भरना

गौरतलब है कि वर्तमान समय में इस एक्सप्रेस-वे का कार्य पूरा होने में अनुमान अनुसार 1 साल से अधिक का समय लगेगा इसीलिए जहां-जहां इसका निर्माण कार्य पूरा होता जाएगा वहां इसका ट्रैफिक चालू कर दिया जाएगा. बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे पर हर गाड़ी 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकेगी. जिससे कि हर दूरी में लगने वाला समय आधा हो जाएगा.

Similar Posts