अब घर ले जा सकेंगे ट्रेन के AC कोच में मिलने वाले कंबल, तकिया और चादर, बस कर लो ये जुगाड़

New Delhi, INDIAN RAILWAY:— हम सभी कई बार किसी कार्य के चलते रेल यात्रा करते हैं. जिसमें कई बार हमने थर्ड एसी कोच की यात्रा भी अवश्य ही की है. जिसमें आपने देखा होगा कि आपको यात्रा के दरमियान चादर कंबल और तकिए की सुविधा मिलती है. इन चीजों के संबंध में कई बार हमारे जहन में कुछ सवाल आते हैं. जैसे कि क्या ये चीजें हमें मुफ्त में मिलती है और इन्हें हमसफर के दरमियान घर ले जा सकते हैं या नहीं ?

इससे संबंधित और भी कई प्रश्नों और इन प्रश्नों का जवाब आज हम आपको विस्तार से देने जा रहे हैं.

सबसे पहले तो बता दें कि थर्ड एसी में मिलने वाले इन सुविधाओं के लिए रेलवे हमसे पहले ही शुल्क वसूल कर लेता है. ऐसे में ये सुविधाएं हमारे टिकट के किराए में ही शामिल है.

अब जहां तक रही बात इन्हें साथ ले जाने की तो बता दें कि वर्तमान समय में केवल नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध है. इस सुविधा को डिब्रूगढ़ और चेन्नई और नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस में शुरू किया गया था. अगर आप अन्य स्टेशन पर आने वाली ट्रेनों के विषय में इस सुविधा के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको थोड़ी रिसर्च करनी पड़ेगी.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान बढ़ते इन्फेक्शन को रोकने के लिए रेलवे ने यात्रियों को बिस्तर और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराना बंद कर दिया था. और लोगों को खुद के बिस्तर लाने की सलाह दी गई थी. लेकिन महामारी से पहले राजधानी और हमसफर समेत अन्य कई एक्सप्रेस के एसी डिब्बों में यात्रियों को बिस्तर और तौलिए भी उपलब्ध कराए जाते थे.

क्या है नए नियम ?

कोरोना माहमारी के बाद अब इस सुविधा को फिर से शुरू कर दिया गया है. जहां यात्रियों को चादर, कंबल और तकिए के साथ कोरोना से बचाव हेतु उपयोग की जाने वाली सामग्री मुहैया करवाई जा रही है. हालांकि अब इसके लिए आपको अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है यानी कि आपको इनके उपयोग के लिए पहले ही ₹300 अतिरिक्त फीस देनी होती है.

वहीं आपको बता दें कि एक चादर की कीमत ₹40 और कंबल हेतु ₹180 और तकिए के लिए ₹70 निर्धारित है. आप सफर के बाद इन्हें घर भी ले जा सकते हैं. यात्रियों को यहां साथ में सैनिटाइजर, मास्क, फेशियल हेयर कैप और साबुन के साथ अन्य भी कई सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है.

Similar Posts