अब दिल्ली में ऑटो और कैब का सफर हुआ महंगा; बढ़ा किराया नए रेट हुए लागू

Delhi ; Auto and Cab Fare — जल्द ही दिल्ली और दिल्ली एनसीआर की आम जनता को ऑटो और टैक्सी के किराए में अब महंगाई देखने को मिल सकती है. क्योंकि राजधानी दिल्ली में ऑटो रिक्शा और टैक्सी का किराया बढ़ाने को लेकर केजरीवाल सरकार जल्द फैसला ले सकती है. इस विषय में माना जा रहा है कि आगामी समय के दौरान इसका ऑफिशियल अनाउंसमेंट कर दिया जाएगा.

ऐसे में कई रिपोर्ट्स द्वारा पक्का दावा किया जा रहा है कि दिल्ली केजरीवाल सरकार द्वारा अब जल्द ही ऑटो और टैक्सी का किराया बढ़ने को लेकर नया निर्णय सामने आ सकता है. ताजा मामले में 2 माह पहले ही इस विषय में एक समिति गठित की गई और उन्होंने संबंधित रिपोर्ट विभाग को सौंप दी है. बता दें कि इस रिपोर्ट में विभाग द्वारा टैक्सी और ऑटो किराया बढ़ाने की सिफारिश की गई है.

वहीं सूत्रों का कहना है कि दिल्ली ऑटो चालक संघ द्वारा सरकार से लगातार किराया बढ़ाने को लेकर सिफारिशें की जा रही थी. लेकिन सरकार इस पर अमल नहीं कर रही थी जिसके बाद संघ केजरीवाल सरकार से लगातार नाराजगी जता रहा था और इसी कार्य बाबत दिल्ली में ऑटो रिक्शा और टैक्सी परिचालन से जुड़ी समस्याओं को लेकर ऑटो टैक्सी यूनियन दिल्ली परिवहन विभाग के पदाधिकारियों से कई बार मुलाकात भी कर चुका है.

अब ताजा सूत्रों का कहना है कि दिल्ली परिवहन विभाग के संयुक्त आयुक्त के अनुसार दिल्ली में किराया बढ़ाने से जुड़ी विभिन्न फाइल को कैबिनेट से मंजूरी मिलने के लिए भेज दिया गया है. और इसकी स्वीकृति आने के बाद ही इस प्रोग्राम का आगे का क्रियान्वयन किया जाएगा.

कितना बढ़ेगा किराया ?

यहां सबसे बड़ा प्रश्न यह उठता है कि सरकार ऑटो और कैब में कितने गुना किराए कई इजाफे का विचार कर रही है? सूत्रों का कहना है कि यहां समिति के प्रस्ताव को अगर समय रहते मंजूरी मिलती है तो दिल्ली में ऑटो रिक्शा के बेस फेयर में ₹5 बढ़ोतरी और प्रति किलोमीटर के हिसाब से 1.5 रुपए की बढ़ोतरी देखी जाएगी. वहीं टैक्सियों के बेस फेयर में यहां ₹15 और प्रति किलोमीटर के हिसाब से 3 से 4 रूपए तक की बढ़ोतरी देखी जा सकती है .

किन-किन लोगों के जेब पर पड़ेगा असर?

यहां अगर बात करें तो मुख्य रूप से यह दिल्ली एनसीआर के यात्रियों के लिए प्रभावशाली होगा. क्योंकि दिल्ली में गाजियाबाद, नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद समेत आधा दर्जन एनसीआर के लोग राजधानी में आते हैं. जिन पर ऑटो किराए की बढ़ोतरी का प्रभाव पड़ेगा.

Similar Posts