दिल्ली के पास महज ₹5 की टिकट में है यह शानदार 5 झीलें, बारिश के मौसम में है दुगुना मजा

मानसून के मौसम में हर किसी का मन बाहर जाकर घूमने का होता है. ऐसे में हमें मुख्य रूप से हरियाली और नदी झरने भाते हैं. लेकिन किसी भी अन्य स्थान पर बाहर जाकर घूमने का आशय है कि एक तो अपने कार्यों से फुर्सत निकालो और दूसरा की मोटा खर्चा करो. लेकिन यदि आप दिल्ली एनसीआर में रहकर ही अपने परिवार या दोस्तों के संग किसी अच्छी जगह का आनंद उठाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ शानदार झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिखने में काफी आकर्षक है.

संजय झील :– पूर्वी दिल्ली में स्थित यह झील पूरी तरह से मानव निर्मित है. यह झील मयूर विहार, त्रिलोकपुरी और कल्याणपुरी से घिरा हुआ है. जहां आपको बेहद शांति और सुकून का अनुभव होता है. आप यहां अपने परिवार और बच्चों के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं.

नैनी झील :– नैनी झील उत्तरी दिल्ली के मॉडल टाउन में नौका विहार आकर्षण का मुख्य केंद्र है. यह स्थानीय लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हैं जहां के सुहाने नजारे मन को शांति देते हैं. आप भी इस वीकेंड यहां घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं.

दमदमा झील :– दिखने में बेहद खूबसूरत यह दमदमा झील नई दिल्ली से तकरीबन 64 किलोमीटर स्थित है. मानसून के समय यहां लगभग 3000 एकड़ में फैले क्षेत्र में पक्षियों की कई प्रजातियां नजर आती है. यह झील अरावली की पहाड़ियों से घिरी हुई है जहां आप रॉक क्लाइंबिंग और नौका विहार का आनंद उठा सकते हैं.

सुलतानपुर झील :– सुल्तानपुर झील में आपको प्रकृति के शानदार नजारों के साथ पक्षियों की विभिन्न प्रजातियां देखने को मिल सकती है इसीलिए आप भी यहां जाकर शांति के कुछ पल गुजार सकते हैं.

भारद्वाज झील :– दिल्ली और हरियाणा की सीमा पर स्थित है यह झील असोला भट्टी वन्य जीव अभ्यारण की घने जंगलों के बीच में मौजूद है. पथरीली चट्टानों से गिरी यह झील साइकिलिस्ट और ट्रैकर्स के बीच काफी लोकप्रिय है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.