अब CNG और PNG के दाम होंगे कम, सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान; देखें अपने इलाके के CNG-PNG रेट

पेट्रोल डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से परेशान होकर कई लोगों ने अपने वाहन सीएनजी में कन्वर्ट कराए हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से देखा गया है कि सीएनजी की कीमतों में भी लगातार बढ़ोतरी हुई है जिसके चलते वाहनों का सीएनजी होना भी अब इतना किफायती नहीं रह गया है. ऐसे में अगर आप भी सीएनजी वाहन चलाते हैं और आपके घर में पीएनजी कनेक्शन है.

तो यह खबर आपको काफी राहत देने वाली है. क्योंकि बताया जा रहा है कि अब जल्द ही इनके दाम में गिरावट आ सकती है. दरअसल सरकार ने इस विषय में एक बड़ा फैसला लिया है जिसके बाद इनकी बढ़ी हुई कीमतों पर ब्रेक लगने की उम्मीद जताई जा रही है.

इस विषय में हाल ही में पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की है जिसमें कहा गया है कि पहले के आदेश में संशोधन करते हुए गैस वितरण कंपनियों को घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस का आवंटन बढ़ाया जा रहा है. जिसके तहत दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड और मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड जैसी शहरी वितरण कंपनियों के आवंटन को 1.75 करोड़ घन मीटर प्रतिदिन से बढ़ाकर 2.078 आठ करोड़ घन मीटर कर दिया गया है.

इस नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि शहरी गैस वितरण कंपनियों को अब घरेलू गैस की आपूर्ति की उपलब्धता के आधार पर ट्रांसपोर्ट सीएनजी और डोमेस्टिक पीएनजी के लिए किए गए आवंटन के आधार पर होगी.

क्या होगा आवंटन से फायदा ?

सरकार का यह आवंटन बढ़ाने से इसका क्या फायदा होगा ? तो आपको बता दें कि फिलहाल शहरी गैस वितरण कंपनियों को जो आवंटन किया जा रहा था उससे 83 फ़ीसदी मांग पूरी की जा रही थी. बाकी आपूर्ति के लिए उच्च कीमत पर एलएनजी आयात किया जा रहा था. जिसकी वजह से सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी. लेकिन अब आवंटन में इजाफा होने के बाद कंपनीयां 94 फ़ीसदी मांग को पूरा करने में सक्षम होंगी इनके जिससे दाम गिरेंगे.

क्योंकि देखा गया है कि पिछले 1 साल के भीतर सीएनजी के दाम में तकरीबन 2 गुना तक बढ़ोतरी हुई है. और यह कहीं ना कहीं पेट्रोल के निकट पहुंचती जा रही है. अगर यह सिलसिला चलता रहा तो पेट्रोल और सीएनजी के दाम में कोई फर्क नहीं रह जाएगा. मुंबई में सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में तेजी से इजाफा देखने को मिला है. आर्थिक राजधानी में महानगर गैस लिमिटेड सीएनजी ₹6 प्रति किलो और पीएनजी ₹4 प्रति किलो तक महंगी हो चुकी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक मुंबई में सीएनजी की कीमत जुलाई 2021 में 49.40 रूपए प्रति किलो थी जो वर्तमान समय में ₹86 प्रति किलो हो चुकी है.

वहीं दिल्ली में सीएनजी की कीमत में तकरीबन ₹4 प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद दिल्ली में इसकी कीमत 75.61 प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. वहीं पीएनजी के दाम में भी 2.63 रुपए की यूनिट पर बढ़ोतरी हुई है और वर्तमान में यह कीमत 50.59 रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर पर पहुंच चुकी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.