बैंक नहीं पोस्ट ऑफिस ने निकाली ये धाँसू स्कीम, 1500 रुपए की किस्त के बदले मिलेंगे 34.60 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस स्कीम : अगर आप भी हमेशा पोस्ट ऑफिस में पैसे जमा कराना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. अगर आपने भी पोस्ट ऑफिस में अपना बैंक अकाउंट खुला रखा है और आपने कोई स्कीम ले रखी है या स्कीम लेने की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आपको बंपर फायदा मिल सकता है. दरअसल हम जिस योजना के बारे में बात कर रहे हैं उसके तहत आपको 35 लाख रुपए तक का फायदा हो सकता है जो अन्य कोई स्कीम से काफी ज्यादा अच्छा है.

ग्राम सुरक्षा योजना

वैसे तो पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टमेंट के लिए काफी अच्छा ऑप्शन माना जाता है क्योंकि यहां कई ऐसी स्कीम है जो आपको अच्छा खासा रिटर्न देती है. वहीं इसमें आपको पैसा भी काफी सुरक्षित रहता है. ऐसे ही एक योजना है ‘ग्राम सुरक्षा योजना’ जिसमें आपको कम इन्वेस्टमेंट में मोटा फायदा मिल सकता है.

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना एक तरह की बीमा स्कीम है. जिसके तहत आप को हर महीने 1500 रुपए का निवेश करना होता है और आप इसके तहत 35 लाख रुपए तक का फायदा उठा सकते हैं.

क्या है इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए नियम ?

  • यह एक तरह की पोस्ट ऑफिस सरकारी बीमा योजना है. जिसमें कोई भी 19 से 55 साल तक का व्यक्ति फायदा उठा सकता है.
  • इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10 हजार रुपए है और अधिकतम 10 लाख रुपए है.
  • इस योजना में प्रीमियम राशि का पेमेंट हर महीने, तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर कर सकते हैं. इसके अलावा प्रीमियम पेमेंट पर आपको 30 दिन तक की छूट भी मिलती है.
  • इसके अलावा आप इस योजना के तहत लोन इंश्योरेंस की सुविधा भी ले सकते हैं. यह पॉलिसी लेने के बाद सिर्फ 4 साल बाद ही आप लोन का फायदा उठा सकते हैं.

किस तरह मिलेंगे 35 लाख ?

अगर आप इस योजना में 19 वर्ष की अवस्था से निवेश करना शुरू करते हैं और 10 लाख रुपए की पॉलिसी खरीदते हैं तो 55 साल के लिए आप मंथली 1515 रूपए भरते हैं. वहीं 58 साल के लिए 1463 रुपए और 60 साल के लिए 1411 रुपए देते हैं.

  • 55 साल के लिए यहां आपका 31.60 लाख रुपए का मैच्योरिटी बेनिफिट बनता है .
  • वहीं 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपए का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है. और 60 साल के लिए यहां 34.60 लाख रुपए का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलता है.
  • इस स्कीम की सबसे बड़ी खास बात यह है कि आप इस पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं. बता दें कि आप इस पॉलिसी को कम से कम 3 साल के बाद सरेंडर कर सकते हैं.

Similar Posts