Delhi MCD : निगम भवनों की छत पर लगेंगे सौर ऊर्जा संयंत्र, होगी बिजली उत्पादन और सप्लाई

New Delhi, Delhi MCD :— देशभर में सौर ऊर्जा परियोजनाओं को लेकर जद्दोजहद छिड़ी हुई है और विभिन्न स्थानों पर इस हेतु कई विकास कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. और इसी कड़ी में अब दिल्ली नगर निगम में भी सौर ऊर्जा को लेकर बड़े कारगर कदम उठाने की तैयारी की जा रही है. जिसके तहत एमसीडी ने भारतीय सौर ऊर्जा निगम लिमिटेड के साथ समझौता कर ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं.

बता दें कि नगर निगम मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम के दौरान एमसीडी के विशेष आधिकारियों अश्विनी कुमार और आयुक्त ज्ञानेश भारती मौके पर मौजूद रहे और यहां एमसीडी की तरफ से मुख्य अभियंता संदीप शर्मा और निदेशक संजय शर्मा द्वारा ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं.

यहां नई दिल्ली नगरपालिका परिषद की बैठक में सोलर नीति 2022 का प्रस्ताव पारित किया गया था. जिसके तहत परिषद क्षेत्र की लगभग हर छत पर सोलर पैनल लगाने का प्रयास किया जाना है. इस हेतु कई लोगों और विशेषज्ञों की राय के बाद ही नीति को अंतिम रूप दिया जाएगा.

क्या है मौजूदा स्थिति?

जिसमें यह पाया गया है कि एमसीडी के स्वयं के 1800 ऐसे निगम भवन है जिन की छतों पर सौर ऊर्जा संयंत्र लगाए जाने की संभावना है और यहां बिजली उत्पादन हो सकता है. जिसमें इस परियोजना के तहत 1,186 स्कूल, 289 सामुदायिक सेवा भवन और 251 सामुदायिक स्वास्थ्य विभाग और 75 कार्यालय समेत अन्य भवनों पर सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए कार्य किया जा सकता है.

जबकि वर्तमान में यहां 1800 निगम भवनों में से 558 भवनों पर 11.7 मेगावाट की रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जा चुके हैं. इन संयंत्रों ने यहां तकरीबन 1.5 करोड़ ऊर्जा इकाइयां उत्पन्न की है जो कि सालाना 15 करोड़ रुपए के राजस्व की बचत करती है. ऐसे में यह हर प्रकार से एक फायदेमंद सौदा है. इसके साथ ही यहां सालाना तकरीबन 15,210 टन कार्बन उत्सर्जन को कम करके पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी बेहतरीन कदम उठाए जा सकते हैं.

Similar Posts