दिल्ली में फ्री बिजली सब्सिडी के लिए शेष केवल 48 घंटे ! फ्री बिजली पाना चाहते हैं तो जल्द करें आवेदन

New Delhi, Free Electricity:— दिल्ली में बिजली सब्सिडी पाने हेतु इन दिनों आवेदन की प्रक्रिया चल रही है जो अब अंतिम चरण पर है. और यदि आप भी दिल्ली में सब्सिडी का आनंद उठाना चाहते हैं तो आपके पास अब बेहद शेष कम घंटे शेष है. इस हेतु अब जो लोग 1 नवंबर या उसके बाद आवेदन करते हैं उन्हें इसी महीने का पूरा बिल भरना होगा.

ऐसे में यदि आप भी बिजली पर सब्सिडी पाना चाहते हैं तो आपके पास महज 2 दिन शेष है. क्योंकि आगामी 1 अक्टूबर से यहां बिजली के बिल पर ऑप्शनल सब्सिडी होगी और इस हेतु आम आदमी पार्टी सरकार ने कई उपाय भी सुझाए हैं. जिससे आप आसानी से इस सुविधा का आनंद उठा सकते हैं और इस हेतु 30 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

बता दें कि यहां बिजली बिल में छूट हेतू आवेदन करने वाले लोगों की राजधानी में संख्या 22.18 लाख से ऊपर पहुंच चुकी है. हालांकि वर्तमान समय में सब्सिडी पाने वाले उपभोक्ताओं की तुलना में यह संख्या आधे से भी कम है. जहां 1 अक्टूबर से दिल्ली में बिजली के बिल पर सब्सिडी प्राप्त करना अब ऑप्शनल होगा और यह सब्सिडी केवल उन्हीं लोगों को दी जाएगी जो आवेदन करके इसकी इच्छा जाहिर करेंगे.

शुन्य बिल के लिए कर सकते हैं आवेदन

अब 1 अक्टूबर से दिल्ली में बिजली बिल में छूट प्राप्त करने के लिए 3 दिनों के अंदर आपको आवेदन करना होगा. और इस हेतु दिल्ली में प्रतिमाह 200 यूनिट तक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को 0 बिजली बिल भेजा जाएगा.

क्या है दिल्ली में वर्तमान समय की बिजली दरें?

बता दें कि दिल्ली में यहां 201 से 400 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर आपको 50% तक सब्सिडी मिलती है और वर्तमान समय में यहां तकरीबन 58 लाख घरेलू बिजली उपभोक्ताओं में से 37 लाख ऐसे हैं जिन्हें बिजली सब्सिडी की सुविधा मिलती है. इनमें से तकरीबन 30 लाख उपभोक्ताओं को 0 बिजली बिल और तकरीबन 17 लाख लोगों को 50% तक की छूट मिलती है.

कैसे प्राप्त करें बिजली पर सब्सिडी ?

दिल्ली सरकार के पुराने नियमों के मुताबिक यहां प्रत्येक आमजन को सब्सिडी की सुविधा दी जाती थी. लेकिन अब नए नियमों के मुताबिक 1 अक्टूबर से मुफ्त बिजली योजना का लाभ आप केवल तभी ले सकते हैं जब आप इस का चुनाव करते हैं. दिल्ली में 1 अक्टूबर से केवल उन्हीं लोगों को बिजली के बिलों पर सब्सिडी मिलेगी जो बकायदा इसके लिए आवेदन करके मांग करेंगे. इस हेतु सरकार ने एक मोबाइल नंबर भी जारी किया है जो इस प्रकार है 7011311111.

सरकार द्वारा जारी किए गए इस नंबर पर आप मिस्ड कॉल देकर या व्हाट्सएप मैसेज के जरिए आवेदन फॉर्म का लिंक हासिल कर सकते हैं और इस फॉर्म को जमा करके भरने वालों को ही सब्सिडी लाभ मिलता रहेगा. बता दें कि यहां बिजली के आगामी बिल के साथ जो भी फॉर्म भेजे जाएंगे उन्हें आप नजदीकी बिल सेंटर पर जाकर जमा करा सकेंगे और इसका लाभ पाने हेतु अब हर साल लोगों को इसी प्रकार से आवेदन देकर बताना होगा कि क्या वह सब्सिडी पाना चाहते हैं या फिर उसे छोड़ना चाहते हैं? जो लोग इसके लिए आवेदन नहीं करेंगे उनकी सब्सिडी अपने आप ही 31 अक्टूबर के बाद खत्म हो जाएगी.

Similar Posts