लखनऊ से कानपुर पहुंच सकेंगे महज 35 मिनट में, UP में बन रहा ये नया एक्सप्रेसवे

Delhi, Uttar Pradesh Special :— वर्तमान समय में देश में यातायात को सुगम बनाने के लिए कई नए एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है. जो विभिन्न राज्यों में निर्माणाधीन है. इसके साथ ही अब आगामी कुछ ही समय में लखनऊ से कानपुर हेतु भी एक नया एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है जो कुल 63 किलोमीटर लंबाई का होगा.

बता दें कि इसकी शुरुआत अक्टूबर महीने से ही की जाने की बात कही जा रही है और इस प्रोजेक्ट को कुल ढाई साल में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसीलिए अनुमान लगाया जा सकता है कि आगामी 2.5 साल में लखनऊ से कानपुर के बीच लगने वाले जाम से लोगों को रिहाई मिल सकेगी. इसके साथ ही यहां यातायात बेहतरीन तरीके से व्यवस्थित होगा. इसके चलते ही ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अब आनेवाले ढाई साल में लखनऊ से कानपुर का सफर महज 35 मिनट में पूरा हो जाएगा. जहां गाड़ियां बेहतरीन स्पीड के साथ दौड़ सकेंगी.

इस प्रकार से किया जाना है निर्माण

वर्तमान समय में यह एक्सप्रेस वे 6 लेन का बनाया जाएगा. लेकिन इसके विस्तार हेतु यहां 8 लेन की अतिरिक्त व्यवस्था होगी. ताकि भविष्य में इसका विस्तार किया जा सके. इस विषय में अफसरों ने कहा है कि यहां 2 पैच में काम किया जाएगा. बता दें कि यहां पहला पैच शहीद पथ से बनी के बीच एलिवेटेड होगा. वहीं दूसरा पैच ट्रांससिटी तक बनाया जाएगा. जो कि तकरीबन 45 किलोमीटर का कुल रूट होगा.

कब तक होगा कार्य शुरू?

इस हेतु कायस लगाए जा रहे हैं कि यहां कानपुर की तरफ से नवंबर महीने ही काम शुरू हो जाएगा वहीं प्राधिकरण का उद्देश्य है कि यहां दोनों पेज का काम एक साथ पूरा किया जा सके यहां कानपुर की तरफ से बनने वाले पेज को ग्रीन फील्ड पर बनाया जाना है और इसका निर्माण एलिवेटेड की तुलना में जल्द पूरा हो जाएगा क्योंकि एलिवेटेड में जमीन से कई मीटर नीचे तक पिलर बनाने आवश्यक होते हैं इसीलिए यह रूट बनने में समय लगेगा.

क्या होगा यात्रियों को फायदा?

वहीं अफसरों ने यह भी कहा है कि यहां जमीन अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया गया है और अब कानपुर की तरफ जाने वाले लोगों के पास दो विकल्प होंगे. पहला तो वही जो पुराने तौर तरीके से चल रहा है और दूसरा विकल्प नेशनल एक्सप्रेसवे.

यहां एलिवेटेड रूट का इस्तेमाल करने पर यात्रियों को सरोजनी नगर, बंथरा और बन्नी में लगने वाले जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा और ट्रैफिक से निजात मिल सकेगी. केवल इतना ही नहीं यहां ट्रैफिक 2 रूटों पर विभाजित होने से समय भी बेहद कम लगेगा. जिससे कि लखनऊ और कानपुर के बीच की दूरी 35 मिनट में ही सिमट जाएगी. ऐसे में यात्री आराम से समय और ईंधन की बचत कर सकते हैं.

Similar Posts