दिल्ली ट्रेन: त्योहारों से पहले बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, यूपी और राजस्थान के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें

Festival Special Trains:— नवरात्रों की शुरुआत के साथ ही देश भर में त्योहारों का सीजन शुरू हो चुका है और आगामी समय में कई बड़े फेस्टिवल आने हैं. ऐसे में रेल में यात्रा करने वाले लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि फेस्टिवल सीजन में यात्रा करने वाले लोगों का दबाव ज्यादा रहता है. हाल यह है कि काफी समय पहले टिकट बुकिंग के बावजूद भी लोगों को अपने घर जाने के लिए टिकट आसानी से नहीं मिल पाते.

इसीलिए त्योहारों में यात्रियों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए यहां 6 जोड़ी विशेष ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है. बता दें कि इसमें से 3 जोड़ी ट्रेन दिल्ली से होते हुए चलेंगी. और इनसे उत्तर प्रदेश, बिहार, जम्मू तवी, मुंबई, गुजरात और राजस्थान जाने वाले लोगों को सहूलियत मिल सकेगी. आइए जानते हैं फेस्टिवल स्पेशल कौन-कौन सी ट्रेन चलने जा रही है? जिनकी सहायता से आप भी अपनी यात्रा को सुगम बना सकते हैं.

छपरा–पुरानी दिल्ली फेस्टिवल स्पेशल

गाड़ी संख्या 05315/05316  इस ट्रेन का संचालन 3 अक्टूबर से 11 नवंबर तक किया जाएगा जो कि सप्ताह में 2 दिन चलेगी. यह प्रत्येक सोमवार और बृहस्पतिवार को दिन में 11:15 पर छपरा से रवाना होते हुए, वापसी की दिशा में मंगलवार और शुक्रवार को दोपहर 2:00 बजे पुरानी दिल्ली से चलेगी.

जिसमें इसका ठहराव बलिया, यूसुफपुर, गाज़ीपुर सिटी, औड़ियार, डोभी, केराकट, जौनपुर, शाहगंज, अकबरपुर, फैजाबाद, लखनऊ हरदोई, शाहजहांपुर, आंवला, चंदौसी, मुरादाबाद, अमरोहा, हापुड़, गाजियाबाद और दिल्ली शाहदरा में होगा.

ओखा–दिल्ली सराय रोहिल्ला फेस्टिवल स्पेशल

गाड़ी संख्या 09523/09524  इस ट्रेन का संचालन 18 अक्टूबर से 30 नवंबर तक किया जाएगा. जो कि साप्ताहिक होगी. ओखा से यह ट्रेन मंगलवार को सुबह 10:00 बजे प्रस्थान करेगी. वहीं वापसी की दिशा में यह बुधवार को दिल्ली सराय रोहिल्ला से 1:20 बजे चलेगी.

इस बीच का ठहराव द्वारका, खंभालिया, जामनगर, हापा, राजकोट, सुरेंद्रनगर, वीरमगाम, मेहसाणा, ऊंझा, सिद्धपुर, पालनपुर, आबूरोड़, फालना, मारवाड़, ब्यावर, अजमेर, किशनगढ़, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, बांदीकुई, अलवर और रेवाड़ी में होगा.

बांद्रा टर्मिनल–जम्मू तवी फेस्टिवल स्पेशल

गाड़ी संख्या 09097/09098  इस ट्रेन का संचालन 16 अक्टूबर से 30 नवंबर तक होगा. जो कि साप्ताहिक चलेगी. बांद्रा टर्मिनल से इसकी शुरुआत प्रत्येक रविवार को रात्रि 9:50 बजे होगी. वहीं वापसी की दिशा में जम्मू तवी से यह प्रत्येक मंगलवार को रात्रि 11:20 बजे चलेगी. इस दरमियान यह बोरीवली, वापी, सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, मथुरा, दिल्ली सफदरजंग, अंबाला छावनी, जालंधर छावनी और पठानकोट स्टेशन पर ठहराव करेगी.

आपको भी यदि उक्त शहरों की यात्रा करनी है तो इन फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन से बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं. जहां आप आसानी से अपने घर अथवा गंतव्य स्थल पर पहुंच सकते हैं.

Similar Posts