इस ट्रेन के चलते ही दिल्ली से पटना पहुंच सकेंगे महज 5 घंटे में : क्या होगी रूट की खासियत ?

Vande Bharat express train :— दिल्ली से पटना और बिहार के अन्य शहरों की यात्रा करने वाले यात्रियों की तादाद बेहद ज्यादा है. खासकर जब त्यौहार का सीजन हो तब ट्रेनों में भीड़ इस कदर बढ़ जाती है कि लोगों को खड़े रहने की जगह भी नहीं मिल पाती. एक तो यहां ट्रेनों की स्थिति बहुत अच्छी नहीं है और दूसरा कि यहां यात्री भार बेहद ज्यादा है. और अधिक दूरी के चलते यहां यात्रियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इसी वजह से यहां रेलवे की सुविधाओं में सुधार करने की बेहद आवश्यकता है.

इसी कड़ी में अगर पटना और बिहार के बीच कनेक्टिविटी में सुधार की बात करें तो देश में एक ऐसी एक्सप्रेस ट्रेन है जो यदि पटना से दिल्ली के लिए दौड़ती है. तो यहां कि दुरी महज 5 से 6 घंटे में ही सिमट जाएगी. यानी कि मौजूदा समय से आधा समय अब दिल्ली से पटना के लिए लगेगा.

बता दें कि हम अन्य किसी की नहीं बल्कि देश की उम्मीदों की छड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के बारे में बात करने जा रहे हैं. गौरतलब है कि वर्तमान समय में देश भर में तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है और इन्हें भारत भर में चलाने की योजना चल रही है.

इस श्रेणी की पहली ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी मार्ग पर शुरू हुई थी. जबकि दूसरी ट्रेन नई दिल्ली से श्री माता वैष्णो देवी कटरा मार्ग पर दौड़ रही है. इसी तरह यहां कि तीसरी ट्रेन को हाल ही में गांधीनगर और मुंबई के बीच चलाया गया है. बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एक हाई स्पीड ट्रेन है जो 180 किलोमीटर प्रति घंटा से 120 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच चलती है.

ऐसे में यदि इसे बिहार से पटना के बीच चलाया जाए तो वाकई यह एक आरामदायक सौदा होगा. हालांकि वर्तमान समय में यह कहना मुश्किल होगा कि कब तक पटना और दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन दौड़ेगी? लेकिन अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले 3 से 4 सालों में सरकार इस प्रोजेक्ट पर जरूर विचार करें.

Similar Posts