भारतीय रेलवे ने दिया इन 130 ट्रेनों को सुपरफास्ट का दर्जा, बढ़ाया किराया : जानिए लिस्ट और बढ़ा हुआ किराया ?

भारतीय रेलवे : भारतीय रेलवे ने हाल ही में देश भर की कुल 130 मेल ट्रेनों को सुपरफास्ट का दर्जा दिया है. और सुपरफास्ट बनाने के साथ ही साथ इन ट्रेनों के किराए में भी भारी वृद्धि की गई है जो कि आश्चर्यजनक है. बता दें कि इन ट्रेन में एयर कंडीशन कोच से लेकर स्लिपर तक का किराया बढ़ा दिया गया है. लेकिन सबसे दुखद बात यह है कि किराए में भारी बढ़ोतरी के बावजूद इन ट्रेन में मिलने वाली किसी भी सुविधा को खास तौर पर नहीं बढ़ाया गया है. और ना ही खान-पान से लेकर किसी प्रकार के आवश्यक मानक तय किए गए है.

कब से बढ़ा है कितना किराया ?

यहां जिन कुल 130 मेल एक्सप्रेस को सुपरफास्ट का दर्जा मिला है उनकी किराए में बढ़ोतरी इस प्रकार से है. ऐसी वन अथवा एक्जीक्यूटिव कैटेगरी में ₹75 की बढ़ोतरी हुई है. वही ऐसी 2 और 3 के साथ चेयर कार में ₹45 की बढ़ोतरी देखी गई है. इसके साथ ही यहां स्लीपर में ₹30 किराया बढ़ाया गया है. बता दें कि यह किराया प्रति व्यक्ति के हिसाब से है.

यात्रियों को यहां एक पीएनआर अर्थात् 6 यात्रियों की बुकिंग में एसी में ₹450 की बढ़ोतरी है. वही एसी 2 और 3 में ₹270 और स्लीपर में ₹180 अतिरिक्त बढ़ोतरी की गई है. गौरतलब है कि यह व्यवस्था 1 अक्टूबर से लागू हो चुकी है.

किस शर्त पर किसी भी ट्रेन को बनाया जाता है एक्सप्रैस

यहां सबसे बड़ा सवाल यह है कि किसी भी ट्रेन को किस शर्त पर एक्सप्रेस ट्रेन घोषित कर दिया जाता है? तो आपको बता दें की रेल नियमों के मुताबिक जो भी ट्रेन 56 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ने लगती है उसे एक्सप्रेस ट्रेन घोषित कर दिया जाता है.

ऐसे में देश में अब कुल नई 130 अतिरिक्त एक्सप्रेस ट्रेन चलाने से जिस प्रकार से इनके किराए में वृद्धि की गई है उससे लोकल पैसेंजर इनकी यात्रा नहीं कर पाएंगे. और साथ ही लाखों यात्री अब यात्रा से वंचित हो गए. क्योंकि किराए में बेहिसाब बढ़ोतरी की गई है. साथ ही यात्रियों की सुविधा का कोई खास खयाल भी नहीं रखा गया है.

Similar Posts