यहाँ बन रहा है नया अंडरपास, दिल्ली में इन 24 इलाकों में जाने वाले लोगों की परेशानी खत्म

Delhi: दिल्ली में बाहरी रिंग रोड पर जगतपुर और गोपालपुर के बीच वर्तमान समय में निर्माणाधीन अंडरपास पर आवागमन चालू होने के लिए हमें कुछ और समय तक इंतजार करना पड़ सकता है. पहले निर्माण कार्य को 31 जुलाई तक पूरा किया जाना था लेकिन बारिश की वजह से इसमें लगातार बाधा आ रही है. ऐसे में अब अगस्त महीने में इसका निर्माण पूरा होने की संभावना जताई जा रही है.

हालांकि इसमें कुछ और अतिरिक्त समय भी लग सकता है. मौजूदा समय में योजना का 85 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और फिलहाल वाहनों की आवाजाही के लिए अंडरपास के दोनों ओर चार अपोर्च रोड़ बनाने का काम भी चल रहा है. लेकिन बारिश के चलते यहां मिट्टी में कटाव की समस्या उत्पन्न हो रही है और इससे काम प्रभावित हो रहा है.

बताया जा रहा है कि इस अंडरपास के निर्माण में प्रीकास्टिंग टेक्निक का इस्तेमाल किया जा रहा है. जिस पर तकरीबन 32 करोड़ रुपए की लागत आएगी. इसलिए जरूरी है कि अंडरपास बाहरी रिंग रोड पर गोपालपुर जगतपुर के बीच कट बंद होने से दो दर्जन से अधिक कॉलोनियों को रिंग रोड पार करने के लिए 5 से 7 किलोमीटर तक की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही है.

इसमें सबसे ज्यादा समस्या पैदल चलने वाले और साइकिल चलाने वालों को हो रही है. खासकर ऐसे लोग जो कई बार बड़े नाले के किनारे बने सड़क का इस्तेमाल करने के बजाय बाहर रिंग रोड में पहुंच जाते हैं और तेज भागती गाड़ियों के बीच ही सड़कों को पार करते हैं. जिससे हादसे की आशंका भी बढ़ जाती है यही कारण है कि अंडर पास में पैदल और साइकिल चालकों के लिए दो अलग अलग लेन भी बनाए गए हैं.

और वहां की आवाजाही के लिए निश्चित दूरी पर दो अंडरपास बनाए गए हैं. जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि वाहन‌ ना टकराएं और जाम की स्थिति भी ना बने. अत्यधिक वर्षा कारणों के चलते वर्तमान समय में इसका उपयोग शुरू नहीं हो पाया है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि अब कुछ ही समय में इस अंडरपास का रहा सहा काम पूरा हो और यह जनता के उपयोग हेतु शुरू हो.

इस अंडरपास का निर्माण कार्य पूरा होते ही दिल्ली के विभिन्न इलाकों में आवाजाही की यह समस्या दूर हो जाएगी और लोगों का आवागमन आसानी से हो सकेगा. साथ ही इसका निर्माण कार्य पूरे होने से कनेक्टिविटी में भी लाभ होगा.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.