प्लास्टिक बंद होने के बाद अब शुरू करें ये शानदार बिज़नेस, महीने की लाखों में होगी कमाई

Busniess idea: देशभर में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक का को प्रतिबंधित कर दिया गया है इससे जहां एक तरफ कई कंपनियों को बड़ा झटका लगा है तो दूसरी तरफ लोगों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि अक्सर ऐसा होता है जब हम कुछ खरीदने जाते हैं तो अपने साथ कैरी बैग लेकर नहीं जाता ऐसे में दुकानदार हमें प्लास्टिक की थैली थमा देता है.

लेकिन अब सिंगल यूज प्लास्टिक बंद होने के बाद लोगों को कई कामों में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग का चलन इन दिनों जोर पकड़ रहा है. यह न केवल प्लास्टिक का एक बेहतर विकल्प है बल्कि आपके लिए कमाई का एक अच्छा जरिया भी बन सकता है.

यह बात बिल्कुल सच है कि प्लास्टिक बंद होने के बाद से ही बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बैग की मांग में जोरदार इजाफा हुआ है. इससे आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और हर महीने आप इससे अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं.

इस विषय में बिहार थर्मो फॉर्मस इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम कुमार ने कहा है कि जून 2018 से ही सिंगल यूज प्लास्टिक कैरी बैग पर प्रतिबंध लगाया गया था. इसके बाद ही विकल्प के तौर पर बिहार की पहली यूनिट में बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक कैरी बैग की शुरुआत हो गई. इस पर प्रतिबंध नहीं है. यह पूरे इंडस्ट्रीज की नजर है. यदि यह प्रयोग सफल रहता है तो तेजी से इस राह पर इंडस्ट्रीज आगे बढ़ेगी.

वहीं पर्यावरण प्रदूषण को लेकर भी प्लास्टिक के विकल्प को ढूंढना अब बेहद आवश्यक हो गया है. क्योंकि चारों तरफ प्लास्टिक का कचरा बढ़ता जा रहा है जो हजारों सालों तक खत्म नहीं हो सकता. ऐसे में यह पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचाता है और जमीन को बंजर करता है. इससे यह साफ जाहिर होता है कि आने वाले वक्त में बायोडिग्रेडेबल चीजों का प्रचलन बेहद ज्यादा बढ़ने वाला है.

ऐसे में इस फील्ड में इन्वेस्ट करके कई लोग अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं. आप भी यदि कोई बिजनेस आइडिया ढूंढ रहे हैं तो बायोडिग्रेडेबल कैरी बैग का बिजनेस आपके लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है. बैग के साथ ही साथ आप बायोडिग्रेडेबल अन्य कई चीजों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.