भारतीय रेल: बिना टिकट के भी कर सकेंगे रेल यात्रा, जानिए रेलवे का यह नया नियम

नई दिल्ली: रेल से बहुतायत सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक खुशखबरी सामने आई है. अब तक रेल में आपको किसी भी स्थान पर जाने के लिए सफर करने हेतु रिजर्वेशन आदि की आवश्यकता पड़ती है लेकिन अब ऐसा आवश्यक नहीं रह गया है. क्योंकि अब आप रेल में बिना रिजर्वेशन के भी सफर कर सकेंगे.

अब यदि आपको किसी भी प्रकार की अचानक यात्रा करनी पड़ जाए तो आपको तत्काल में रिजर्वेशन करवाना होता है जिसमें आप से अतिरिक्त पैसे भी वसूले जाते हैं. लेकिन अब आपको रेलवे एक ऐसी सुविधा देने जा रहा है जिसके तहत आप बिना रिजर्वेशन के भी यात्रा कर सकते हैं.

आपको बता दें कि अगर आपको किसी प्रकार की अचानक यात्रा करनी पड़ सकती है और अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो आप केवल प्लेटफार्म टिकट लेकर ही ट्रेन में चढ़ सकते हैं. जिसके बाद आप आसानी से टिकट चेकर के पास जाकर अपना टिकट बनवा सकते हैं.

यह नया नियम हाल ही में रेलवे ने बनाया है जिसके तहत आप प्लेटफार्म टिकट लेकर तुरंत ही टीटीई से संपर्क कर सकते हैं. अर्थात् प्लेटफार्म टिकट अब यात्री को ट्रेन में चढ़ने के पात्र बनाता है तथा वह किसी आपातकालीन स्थिति में इसका प्रयोग कर सकता है. जिसके बाद टीटीई ही आपके गंतव्य स्थल का टिकट बनाएगा.

सीट खाली नहीं होने पर भी है विकल्प

अगर रेल में सीट खाली नहीं है तो टीटीई आपको रिजर्व सीट देने से मना कर सकता है. लेकिन वह आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता. अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो ऐसी स्थिति में टीटीई यात्री से ₹250 पेनल्टी चार्ज के साथ यात्रा का कुल किराया लेकर टिकट बनाया जा सकता है.

किसी कारण छूट गई है ट्रेन ?

वहीं अगर आपकी ट्रेन किसी कारणवश छूट गई है तो टीटीई अगले दो स्टेशन तक आपकी सीट किसी को भी नहीं दे सकता है. अर्थात अगले दो स्टेशन तक आप ट्रेन तक पहुंचकर अपना सफर पूरा कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे दो स्टेशन के बाद टीटीई आरएसी टिकट वाले यात्री को यह सीट दे सकता है. लेकिन दो स्टेशन तक आपकी सीट आपको वापस मिलने के चांस रहते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.