दिल्ली कर्तव्यपथ लगेंगे केवल 90 आइसक्रीम के स्टॉल और खाने की मिलेगी सिर्फ ये चीज़ें- पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली ; काव्यपथ – नवनिर्मित काव्य पथ को हाल ही में जनता के लिए खोल दिया गया है. जिसके बाद से ही पुराने राजपथ के काव्य पथ बनने के बाद इसमें विभिन्न प्रकार के बदलाव देखे गए हैं. लेकिन इसकी शुरुआत किए जाने के बाद इसे अतिक्रमण मुक्त रखना प्रशासन के लिए एक बड़ा सरदर्द बन गया है.

और इसी कार्य को देखते हुए मुख्य सचिव के निर्देश पर नई दिल्ली जिला प्रशासन और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने संयुक्त प्रयास करते हुए यहां पर अधिकारियों के साथ सिविल डिफेंस वालंटियर्स की तैनाती करने का निर्णय लिया है.

बता दें कि यह तैनाती लागू होने के बाद इसका मुख्य उद्देश्य यहां पर अनधिकृत रूप से रेहड़ी पटरी के साथ फेरी वालों और खाद्य वस्तुओं की बिक्री को रोकना है. ताकि यहां की साफ-सफाई और सुविधा को मेंटेन किया जा सके.

इस विषय में NDMC के आदेश अनुसार पूरे कर्तव्य पथ को 8 Zone में विभाजित किया गया है और यहां प्रत्येक Zone में दो सिविल डिफेंस वालंटियर का तैनात होना आवश्यक है. NDMC ने अपने जन स्वास्थ्य विभाग और प्रवर्तन विभाग के तकरीबन 16 अधिकारियों को दो शिफ्ट में यहां पर तैनात किया है.

कुल 110 विक्रेताओं को होगी अपना सामान बेचने की अनुमति!

इस विषय में एनडीएमसी के वाक्य के अनुसार कर्तव्य पथ पर 6 वेंडिंग जोन बनाए गए हैं जिनमें कुल 110 विक्रेताओं की अनुमति है. बता दें कि इन 110 विक्रेताओं में से 90 आइसक्रीम और 20 पानी विक्रेता है. इनके अतिरिक्त अन्य किसी भी और रेहड़ी या फेरीवाले को खाद्य अथवा अन्य किसी भी प्रकार की वस्तुओं की बिक्री की इजाजत नहीं होगी.

इन कर्मियों की यही कोशिश होगी कि ऐसी वस्तुएं ले जाने वालों को कर्तव्य पथ पर प्रवेश करने से पहले ही रोका जा सके. क्योंकि यदि यहां पर अंधाधुंध तरीके से खाद्य वस्तुओं की बिक्री होगी और चीजें परोसी जाएंगी तो अवश्य ही इसके मेंटेनेंस पर बुरा प्रभाव पड़ेगा और यहां की साफ-सफाई रख पाना एक नामुमकिन सौदा होगा.

Similar Posts