दिल्ली : रानी झांसी रोड पर बनेगा अब डबल डेकर फ्लाईओवर, नीचे चलेंगे वाहन और ऊपर दौड़ेगी मेट्रो

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में मौजूदा केजरीवाल सरकार की ओर से अब जीटी रोड पर आजादपुर से लगाकर रानी झांसी रोड इंटरसेक्शन के बीच एक एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाना है. इसकी सबसे अहम बात यह है कि इसके एक हिस्से में डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण होगा. जिस के निचले हिस्से के डेक पर वाहनों की आवाजाही सुगम हो सकेगी और ऊपरी डेक पर मेट्रो का संचालन किया जा सकेगा.

इसके लिए दिल्ली सरकार की व्यय और वित्त समिति ने कार्य हेतु 266.89 करोड रुपए को मंजूरी दी है. वही इस विषय में उपमुख्यमंत्री मनोज सिसोदिया ने कहा है कि सरकार इस परियोजना पर दिल्ली मेट्रो के साथ मिलकर काम कर रही है. जिससे निर्माण लागत में तकरीबन 150 करोड़ रुपए की कमी आएगी.

यह परियोजना 2 साल के भीतर पूरे किए जाने का लक्ष्य है. यहां आजादपुर से त्रिपोलिया गेट तक दो-दो लेन अर्थात् चार लेन के इस फ्लाईओवर की कुल लंबाई 2.2 किलोमीटर होगी. इसका निर्माण कार्य पूरा होने के बाद मध्य दिल्ली से उतरी दिल्ली के बीच यातायात को सुगमता प्राप्त होगी.

साथ ही प्रोजेक्ट के दूसरे हिस्से में नजफगढ़ नाले से रानी झांसी इंटरसेक्शन पर 645 मीटर तक भूमिगत मेट्रो के साथ पिलर के लिए नींव डालने का काम भी किया जा रहा है. ताकि भविष्य में यहां पीडब्ल्यूडी द्वारा फ्लाईओवर का निर्माण किया जा सके. बता दें कि जीटी रोड पर आजादपुर से रानी झांसी इंटरसेक्शन के बीच इस एलिवेटेड रूट के निर्माण से शक्तिनगर, डेरावल नगर, विजय नगर, राना प्रताप बाग समेत पुराने जीटी रोड के आस पास की दर्जन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को बेहद व्यस्त यातायात और वहां के जाम से छुटकारा मिल सकेगा.

वर्तमान समय में भी देखा जा सकता है कि इस रूट पर भारी भरकम जाम की समस्या रहती है और वाहन चालकों को अपनी यात्रा में 2 गुना से अधिक समय व्यतीत करना पड़ता है. जिससे ईंधन की खपत भी अधिक होती है और उन्हें काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है. यहां अहम बात यह भी है कि इस ट्रैफिक में दिनोंदिन बढ़ोतरी हो रही है ऐसे में आने वाले समय में यह बड़ी समस्या बन सकता है. लेकिन यह नया निर्माण कार्य पूरा होने के बाद कहीं हद तक इस समस्या को कम किया जा सकेगा.

Similar Posts