FD में सबसे ज्यादा ब्याज देता है ये बैंक, यहाँ देखें हर बैंक के FD की ब्याज दरें

जब भी हमारे पास एक साथ बड़ी राशि होती है और उसका उपयोग नहीं होता तो हम उसे अधिकतर किसी सुरक्षित जगह इन्वेस्ट करने की इच्छा रखते हैं. ऐसे में अधिकतर लोग इन पैसों को बचत खाते के बजाय एफडी में इन्वेस्ट करने में रुचि रखते हैं जिससे इन पर अच्छा ब्याज भी मिल सके.

एफडी एक बेहतरीन सुविधा है जिस पर अच्छा ब्याज भी मिल पाता है और लगभग सभी बैंकों में आपको यह सुविधा मिल जाती है. इन दिनों बाजार में कई फिक्स डिपाजिट मौजूद है जैसे कि आई सी आई सी बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी जैसे कई बैंक कई शर्तों के साथ आपको एफडी की सुविधा प्रदान करते हैं. लेकिन यह सबसे बड़ा प्रश्न यह उठता है कि हमें कौन सी बैंक में अपना फिक्स डिपाजिट जमा करवाना चाहिए? ताकि हमें एक अच्छा खासा ब्याज मिल सके ?

HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक की नई ब्याज दर इसी साल 18 मई 2022 में जारी की गई है. जिसके तहत 9 महीने की एफडी पर आपको 4.50 % का ब्याज दिया जाता है. जबकि पहले यह ब्याज केवल 4.40% था. इसके साथ ही 2 वर्ष की अवधि पर आपको 5.40% का ब्याज मिलता है. वहीं वरिष्ठ नागरिकों के लिए 1 से 10 साल तक की एफडी पर पहले ब्याज दरें 6.35% थी जो अब बढ़कर 6.50% हो गई है.

ICICI Bank

अब अगर बात करें आई सी आई सी आई सी बैंक की फिक्स डिपॉजिट के बारे में तो यहां आपको 2 साल की अवधि वाली एफडी पर 5.10% का ब्याज मिलता है. जबकि पहले यहां 5% तक का ब्याज मिलता था. वहीं 1 से 3 साल की अवधि के लिए आपको यहां 5.40% का ब्याज मिलता है. केवल इतना ही नहीं 5 साल अथवा 1 दिन से 10 साल तक के सुनहरे साल के तहत वरिष्ठ नागरिकों को 6.5% तक का ब्याज मिलता है.

State Bank of India

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दरों की बात करें तो यहां की संशोधित दर जून 2022 से प्रभावी हुई. जिसके तहत 1 वर्ष से 2 वर्ष की अवधि पर आपको ब्याज दर 5.10% मिलती है. इसके अलावा 2 से 3 वर्ष की अवधि पर आपको 5.20 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलता है. जबकि वरिष्ठ नागरिकों के लिए ब्याज दर 6.30% है.

Small Finance Bank

कई स्मॉल फाइनेंस बैंक, जैसे की सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के बारे में तो इस बैंक की ब्याज दरें सबसे उच्च है यहां आपको 7.49% पर जमा योजनाएं प्राप्त होती है. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक के बाद ESAF स्माल फाइनेंस बैंक, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक और उज्जवल स्मॉल फाइनेंस बैंक में भी आपको 7% से 7.25% प्रतिवर्ष की दर से एफडी योजनाओं की पेशकश मिलती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.