PM आवास योजना : लाभान्वित लोगों की हुई नई लिस्ट जारी, देखें अपने इलाके में मकान की लिस्ट

प्रधानमंत्री आवास योजना : बहुचर्चित प्रधानमंत्री आवास योजना की साल 2022 की नई लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट के तहत केवल उन्हीं परिवारों को इस योजना में सम्मिलित किया गया है जो इस योजना की पात्रता को पूरी तरह से निभाते हैं. ऐसे में अगर आपने भी इस योजना हेतु आवेदन किया था तो आप भी एक छोटे से प्रयास से अपना लिस्ट में नाम खोज सकते हैं. और यदि आपका नाम इस लिस्ट में आता है तो आपको भी अपना आशियाना बनाने का मौका मिल सकता है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निम्न तबके वाले लोगों को सपने का घर बनाने में सहायता मिलती है जो किसी भी प्रकार से अपने स्वयं का घर नहीं बना पा रहे हैं. यहां लाभार्थी को सहायता राशि देकर सरकार द्वारा मदद की जाती है और इसके लिए लिस्ट जारी की जाती है. और जिस व्यक्ति का लिस्ट में नाम आता है वही इस योजना का फायदा उठा सकता है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को अपने खुद का घर प्रदान करना है. भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 2022 तक का एक लक्ष्य निर्धारित किया गया था. और इस योजना के तहत लोगों को पक्का घर मुहैया करवाने की मुहिम चलाई जा रही है.

जिसमें पानी का कनेक्शन शौचालय और बिजली आदि की सुविधाएं देने की बात भी कही गई है. हालांकि अभी भी इस योजना का लाभ उठाने वाले लोगों की संख्या काफी कम है और काफी कम लोगों को ही इस योजना का लाभ मिल पाया है. अब साल 2022 की लिस्ट आ चुकी है और अगर आपने भी इसके लिए अप्लाई किया था तो आज ही आप अपना नाम कुछ आसान तरीकों से खोज सकते हैं.

इस प्रकार से करें अपना नाम चेक

  • इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर सर्च बेनिफिशियरी के विकल्प पर क्लिक करना है. यहां आपको सर्च नेम पर क्लिक करना है.
  • जिसके बाद आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना पड़ेगा और इसके बाद ही आपको लाभार्थियों की सूची मिल जाएगी.

Similar Posts