yamuna Expressway

यमुना Expressway : अब दिल्ली से आगरा के लिए देना पड़ेगा भारी भरकम टोल टैक्स, देखें टोल टैक्स की पूरी जानकारी

यमुना एक्सप्रेस वे टोल टैक्स : नवनिर्मित यमुना एक्सप्रेस वे पर अब नई टोल दरें लागू हो चुकी है. कुछ ही समय पहले टोल टैक्स से संबंधित नियमों को अपडेट किया गया. जिसके बाद वाहन चालको से अब नई दरों के हिसाब से ही टोल वसूली शुरू हुई है. लेकिन आपको बता दें कि जेवर तक जाने के लिए अब टोल दरें पहले जैसी ही रहेगी. इसके साथ ही दो पहिया वाहनों से संबंधित टोल दरें भी पहले जैसी ही है. इसके अलावा यहां कुछ अहम बदलाव भी हुए हैं.

जिसके बाद एक्सप्रेस-वे पर टोल प्लाजा पर लगे बोर्ड पर अब नयी दरों की सूचना भी अंकित कर दी गई है. बता दें कि यमुना प्राधिकरण ने 24 अगस्त को हुई अपनी बैठक में एक्सप्रेस-वे पर टोल दरें बढ़ाने के जेपी इंफ्राटेक के प्रस्ताव को स्वीकृति दी. जिसके बाद जेपी इंफ्राटेक ने नई दरें लागू कर दी है. जेवर टोल प्लाजा के प्रबंधक जेके शर्मा ने इस विषय में बताया है कि नयी टोल दरें सिस्टम में अपडेट होने के बाद अब वाहन चालको से अतिरिक्त पैसे लिए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि जेवर तक के लिए टोल दरें यथावत है. इसके साथ ही यमुना एक्सप्रेस वे पर नयी टोल दरें ग्रेटर नोएडा के जीरो पॉइंट से लेकर अलीगढ़ के लिए बदल चुकी है. पहले यहां ₹120 लगते थे लेकिन अब ₹125 का टोल नियम लागू हो चुका है.

कितना देना होगा टोल टैक्स?

इसके साथ ही मथुरा जाने के लिए पहले ₹275 का टोल लगता था. लेकिन अब इसे बढ़ाकर ₹285 कर दिया गया है. आगरा के लिए पहले ₹415 का टोल टैक्स देना होता था. लेकिन अब आपको ₹430 टोल देना होगा.

वहीं हल्के व्यवसायिक वाहनों के लिए पहले अलीगढ़ से ₹185 लिए जाते थे. लेकिन अब ₹200 वसूले जाएंगे. वहीं मथुरा के लिए 425 रूपए के बजाय ₹455 लिए जाएंगे. और आगरा के लिए 645 रूपए के बजाय ₹690 लिए जाएंगे.

इसके साथ ही बस अथवा ट्रक के लिए अब अलीगढ़ तक के ₹380 के बजाए ₹405 लिए जाएंगे. मथुरा के लिए अब ₹865 के स्थान पर ₹925 लिए जाएंगे. आगरा के लिए 1310 रूपए की जगह 1410 रूपए टोल टैक्स लिया जाएगा.

Similar Posts