Noida: अब स्कूल के सामने और बाजारों में नहीं होगा कोई भी जाम, लागू हुए ये नए व्यवस्था नियम

Noida / Delhi NCR :— एनसीआर एरिया नोएडा में लगातार जाम की समस्या बढ़ती जा रही है. जिससे लोगों को बेहद समस्याओं का सामना करना पड़ता है. अधिकतर लोगों को जाम के चलते 15 मिनट के रास्ते में 50 मिनट से अधिक समय लग जाता है और यह दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है.

जिसके चलते नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने नोएडा ट्रैफिक पुलिस को विशेष निर्देश जारी किए हैं. जिसके तहत उन्होंने प्रमुख सड़कों पर लगने वाले जाम के अलावा शहर में स्कूल-कॉलेज, बाजार और अस्पताल के आसपास जाम की समस्या को देखते हुए इनके पास पास की व्यवस्था देने के लिए सर्वे कराए जाने की बात कही हैं.

अवैध पार्किंग को वाहनों के खिलाफ चलाया जाएगा अभियान

इस विषय में विस्तृत जानकारी देते हुए सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा है कि जिन जगहों पर पार्किंग की आवश्यकता होगी. वहां सरफेस पार्किंग सुविधा दी जानी है और इस हेतु क्लस्टर तैयार करके पार्किंग के टेंडर निकाले जाएंगे.

इस विषय में उन्होंने नोएडा ट्रेफिक सेल को विशेष निर्देश भी दिए हैं. ताकि सभी वर्क सर्किल से संबंध में करके अवैध पार्किंग और वाहनों के खिलाफ अभियान शुरू किया जा सके. और इसमें पुलिस का भी सहयोग प्राप्त करने के लिए उनकी भी भागीदारी अनुमानित है.

रितु माहेश्वरी ने कहा कि वर्क सर्किल 1 और 2 के अंतर्गत सभी बहुमंजिला पार्किंग से आने वाली आय को बढ़ाने के विशेष निर्देश दे दिए गए हैं. और आय से अधिक खर्चा ना हो इसकी भी व्यवस्था हो चुकी है. सीईओ ने पार्किंग में अधिक से अधिक गाड़ियां खड़ी कराने के निर्देश दिए हैं. और पार्किंग से गंतव्य स्थल को बेहतर रूप से तैयार करने के लिए यहां ई-रिक्शा की सुविधा भी की जानी है.

ऐसे में माना जा सकता है कि यह प्रक्रिया पूरी होने के तुरंत बाद से ही नोएडा क्षेत्र में ट्रैफिक की समस्या से कई हद का निपटारा किया जा सकेगा. और अब प्रमुख स्थानों के सामने से जाम की समस्या में कहीं हद तक कमी आएगी.

Similar Posts