Delhi NCR के लिए 100 इलैक्ट्रिक गाड़ियां हुई लॉन्च, 10 मिनट चार्जिंग में 200 किलोमीटर रेंज

Delhi NCR : दिल्ली एनसीआर के इंडिया एक्सपो मार्ट में चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहन एक्स्पो में देश-विदेश के कई प्रदर्शक बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. इस एक्सपो में उतारे गए इलेक्ट्रिक वाहनों में दर्शकों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखा गया है. जहां एक तरफ कई वाहन लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं. वहीं महिला वर्ग का रुझान इलेक्ट्रिक स्कूटी और पुरुष वर्ग का रुझान मोटरसाइकिल की तरफ ज्यादा देखा गया है.

यहां इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ ही साथ दर्शकों ने चार्जिंग मशीन भी उतारी है. वहीं इस एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहनों के 100 से अधिक मॉडल को ग्राउंड लेवल पर उतारा गया है. यहां वाहन को अधिक आकर्षक बनाने के लिए सुंदर लाइट, आकर्षक रंग, और चौड़ी सीट के नीचे काफी मात्रा में सामान रखने हेतु जगह समेत अन्य कई सुविधाएं दी गई है.

वहीं पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए यहां इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार दिन-ब-दिन बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. दूसरा सबसे बड़ा कारण यह भी है कि पेट्रोल डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है और प्राकृतिक ईंधन लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करता हुआ नजर नहीं आता.

एक बार फुल चार्ज करने पर तय हो सकेगा 200 किलोमीटर का सफर आसानी से

यह कंपनी द्वारा जिन वाहनों को एक्सपो में उतारा गया है उन्हें एक बार यदि फुल चार्ज कर दिया जाए तो वह तकरीबन 200 किलोमीटर तक का सफर आराम से तय कर सकते हैं. वहीं ग्राहकों को रास्ते में चार्जिंग की सुविधा देने हेतु भी जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है.

तीन अलग-अलग कीमतों वाली मशीनें मौजूद

इन सभी स्थितियों को देखते हुए ही इलेक्ट्रिक वाहन एक्स्पो में कंपनियों ने चार्जिंग मशीन भी उतारी है. बी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड के सीनियर एसोसिएट बिजनेस डेवलपमेंट आकाश जैन इस विषय में कहा कि कंपनी ने अलग-अलग क्षमता की 3 चार्जिंग मशीन उतारी है जिनकी कीमत 8 लाख, 5 लाख और 40 हजार रुपए तक है.

महज 10 मिनट में फुल चार्ज

कंपनी के दावों के अनुसार यहां आठ लाख और पांच लाख वाली मशीन से महज 5 से 10 मिनट के अंदर इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज किया जा सकता है. हालांकि यहां ₹40000 वाली मशीन से वाहन को चार्ज करने में तकरीबन 6 से 7 घंटे का समय लगता है. लेकिन इनकी कीमतों का वितरण हर प्रकार के व्यक्ति की गरिमा को ध्यान में रखते हुए किया गया है.

लोगों द्वारा इन मशीनों को काफी पसंद किया जा रहा है और बहुत से लोग चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए मशीनों का ऑर्डर भी दे रहे हैं. वहीं बड़ी संख्या में सोसाइटी पदाधिकारी वहां रहने वाले लोगों को सुविधा देने हेतु भी इन मशीनों को खरीद रहे हैं.

Similar Posts