delhi police traffic challan

धीमी गाड़ी चलाने वालों का दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर ₹500 का चालान! जानिए नया स्पीड लिमिट

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर अब बहुत जल्द ही निर्धारित गति सीमा का पालन नहीं करने पर आपसे चालान वसूला जाएगा. कहने का आशय है कि इस एक्सप्रेस-वे पर अब हर वाहन के लिए एक गति सीमा निर्धारित की जाएगी जिसका पालन किया जाना आवश्यक है. आपको बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे पर चिपयाना रेल ओवर ब्रिज बनकर तैयार होने के बाद ओवरटेक करने के दौरान निर्धारित गति सीमा का पालन नहीं करने पर आप से ₹500 का जुर्माना वसूल किया जाएगा.

ऐसा इसलिए क्योंकि देश में अधिकतर दुर्घटनाएं ओवरटेकिंग के दौरान ही होती है इसलिए लोगों को इस बारे में अब चेतन होने की आवश्यकता है. ओवरटेक करते समय आपको अपनी गाड़ी की स्पीड का विशेष ध्यान रखना होता है और खासकर सिंगल रोड पर ओवरटेक करते समय चालकों को बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है.

अब इसी तरह यदि आप एक्सप्रेस वे पर गाड़ी चला रहे हैं तो ओवर टेक के दौरान निर्धारित गति सीमा से कम स्पीड पर गाड़ी चलाने पर भी आपका चालान कट जाता है. मोटर व्हीकल एक्ट में समय-समय पर संशोधन होते रहते हैं और जिसके बाद नियमों के उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि में भी बढ़ोतरी होती है ऐसा ही कुछ इस दफा भी होने जा रहा है.

क्योंकि गाड़ी चलाने के दौरान ओवरटेकिंग की दक्षता अच्छी होनी आवश्यक है ताकि दूसरी तरफ से आ रहे ट्रैफिक को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े. बहुत से लोग सामने से आने वाले यातायात को ठीक से समझ नहीं पाते हैं और दुर्घटनाएं घटती है. खासकर एक्सप्रेस वे पर निर्धारित गति सीमा से कम गति में लोग वाहन चलाते हैं इससे पीछे आने वाली गाड़ियों को ओवर टेकिंग का रास्ता नहीं मिलता है और कई बार यह जाम की समस्या भी खड़ी करता है.

एक्सप्रेस-वे पर क्या होगी गाड़ी की गति सीमा ?

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर ओवरटेक करने के लिए 120 किलोमीटर की रफ्तार से गाड़ी चलाना होता है. इसी तरह मध्य लेन में गाड़ी की रफ्तार 100 किलोमीटर है वही फुटपाथ किनारे की लेन पर 80 किलोमीटर की स्पीड निर्धारित है. अब मेरठ एक्सप्रेसवे प्रकार की स्पीड 100 किलोमीटर और बस की स्पीड 80 किलोमीटर निर्धारित की गई है. इसी प्रकार यमुना एक्सप्रेसवे पर कार की रफ्तार 100 किलोमीटर और ट्रक और बस की रफ्तार 80 किलोमीटर प्रतिघंटा निर्धारित की गई है.

कब करें ओवरटेक

गाड़ियों में ओवरटेक के समय आपको कई बातों का ध्यान रखना चाहिए. यदि सिंगल रोड पर दोनों तरफ से ट्रैफिक आ रहा है तो यहां आपको अधिक सावधानी दिखाने की आवश्यकता है. ऐसे रास्ते पर ओवरटेकिंग करते वक्त यह देखना आवश्यक है कि आपके पीछे कोई वाहन कहीं आप को ओवरटेक करने की कोशिश तो नहीं कर रहा है.

इसके बाद आप अपने सामने की गाड़ी को देखें तथा उस से तकरीबन 25 मीटर की दूरी बनाए रखते हुए उस वाहन के रास्ते को देखने की कोशिश करें यदि रास्ता साफ दिख रहा है और आगे से कोई वाहन नहीं दिख रहा है तो आप अपनी गाड़ी की स्पीड बढ़ाएं और आगे बढ़ जाएं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.