दशहरा, दिवाली और छठ से पहले रेलवे चलाएगा 7 स्पेशल फेस्टिवल ट्रेनें, जानें रूट और टाइमिंग के बारे में

नई दिल्ली : अब कुछ ही समय में फेस्टिवल सीजन शुरू होने को है. ऐसे में विभिन्न प्रकार के फेस्टिवल के चलते ट्रेनों में भीड़ बढ़ना तो लाजमी है. जैसा कि हम सभी जानते हैं कुछ ही समय में अब नवरात्रि दिवाली और छठ जैसे विभिन्न प्रकार के धार्मिक त्योहार मनाए जाने हैं. जिसमें अधिकतर लोग अपने घर की तरफ रुख करते हैं और इसी के चलते हर बार ट्रेनों में भीड़ भाड़ हो जाती है. धक्का-मुक्की के चलते यात्री आराम से यात्रा नहीं कर पाते वहीं कुछ लोगों को तो टिकट भी नहीं मिल पाता.

लेकिन इस बार फेस्टिवल सीजन में इस समस्या से कहीं हद तक निपटारा करने के लिए रेलवे ने कुछ फेस्टिवल सीजन स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है. बता दें कि रेलवे ने इस बार 6 जोड़ी रेल दिल्ली रेलवे स्टेशन से विशेष रूप से फेस्टिवल हेतू चलाने का निर्णय लिया है.

इस बार 2022 फेस्टिवल सीजन पर कौन-कौन सी ट्रेन विशेष तौर पर चल रहे हैं जा रही है?

आनंद विहार उधमपुर टर्मिनल वातानुकूलित विशेष

Train number – 01671/01672 : इस ट्रेन का संचालन 3 अक्टूबर से 10 नवंबर तक सप्ताह में 2 दिन प्रत्येक सोमवार और बृहस्पतिवार को आनंद विहार के टर्मिनल से किया जाएगा. यह रात्रि 11:00 बजे प्रस्थान करेगी और वापसी में 4 अक्टूबर से 11 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को उधमपुर से रात्रि 10:10 रवाना होगी. इस यात्रा के दरमियां इस ट्रेन के ठहराव गाजियाबाद, मेरठ सिटी, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, यमुनानगर, जगाधरी, अंबाला छावनी, लुधियाना, जालंधर छावनी, पठानकोट छावनी और जम्मू तवी स्टेशन पर होना है.

नई दिल्ली उधमपुर विशेष

Train number – 01633/01634 : इस विशेष ट्रेन का संचालन 30 सितंबर से 11 नवंबर तक सप्ताह में 3 दिन प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को किया जाना है. बता दें कि यह ट्रेन नई दिल्ली से रात्रि 11:30 बजे रवाना होगी. वहीं वापसी के समय यह 1 अक्टूबर से 12 नवंबर तक प्रत्येक बृहस्पतिवार, शनिवार और सोमवार को उधमपुर से रात्रि 9:40 चलेगी.

इस विशेष रेलगाड़ी में शयनयान के साथ सामान्य श्रेणी के कोच भी होंगे. जिसके मार्ग में सोनीपत, पानीपत, करनाल, कुरुक्षेत्र, अंबाला छावनी, लुधियाना, जालंधर छावनी, पठानकोट छावनी और जम्मू तवी स्टेशन होंगे.

पुरानी दिल्ली वाराणसी स्पेशल

Train number – 01674/01673 : इस विशेष ट्रेन का संचालन 18 अक्टूबर से 11 नवंबर तक सप्ताह में 3 दिन प्रत्येक मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को पुरानी दिल्ली से किया जाना है. जो कि रात्रि 11:00 बजे यहां से प्रस्थान करेगी. वही वापसी के समय यह ट्रेन 19 अक्टूबर से 12 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार, शनिवार और सोमवार को वाराणसी से शाम 6:30 पर चलेगी.

इस रेलगाड़ी में शयनयान और सामान्य श्रेणी के साथ विभिन्न आरक्षित कोच होंगे. जिसमें मुरादाबाद, चंदौसी, लखनऊ और सुल्तानपुर स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव होगा.

वाराणसी आनंद विहार टर्मिनल वातानुकूलित फेस्टिवल स्पेशल

Train number – 04249/04250 : इस विशेष साप्ताहिक ट्रेन का संचालन 4 अक्टूबर से 8 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार को वाराणसी से शाम 7:30 पर होना है. वहीं वापसी की दिशा में यह 5 अक्टूबर से 9 नवंबर तक रफ्तार भरेगी. जो प्रत्येक बुधवार को आनंद विहार से शाम 6:15 पर चलेगी. बता दें कि इस मार्ग में इसका ठहराव भदोई, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, बरेली और मुरादाबाद स्टेशन पर होना है.

हजरत निजामुद्दीन लखनऊ सप्ताहिक विशेष

Train number – 04490/04489 : इस स्पेशल ट्रेन का संचालन 3 अक्टूबर से 7 नवंबर तक प्रत्येक सोमवार को हजरत निजामुद्दीन से रात्रि 9:45 बजे होना है. वहीं वापसी की दिशा में इस ट्रेन का संचालन 6 अक्टूबर से 10 नवंबर तक प्रत्येक गुरुवार को लखनऊ से शाम 7:05 होगा. वहीं मार्ग में इसका ठहराव गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली स्टेशन पर होना है.

आनंद विहार टर्मिनल लखनऊ वातानुकूलित विशेष

Train number – 04494/04493 : इस विशेष साप्ताहिक ट्रेन का संचालन 5 अक्टूबर से 9 नवंबर तक प्रत्येक बुधवार को आनंद विहार टर्मिनल से रात्रि 9:50 पर होना है. वहीं वापसी की दिशा में 4 अक्टूबर से 8 नवंबर तक प्रत्येक मंगलवार को लखनऊ से शाम 7:05 बजे इसका संचालन होगा. इस बीच रेल का ठहराव गाजियाबाद, मुरादाबाद और बरेली स्टेशन पर होगा.

Similar Posts