आपकी गाड़ी को टक्कर मारकर भागने वाले की मिनटों में निकालें सारी डिटेल; जान लीजिए ये तरीका

RTO Vehicle Information :— अक्सर जब हम रोड़ पर अपनी गाड़ी लेकर जाते हैं तो कई बार कुछ तेज गाड़ी अथवा बाइक चालक हमारी गाड़ी को टक्कर मार कर भाग जाते हैं. कई बार तो कुछ शिष्ट चालक उतरकर हमारे वाहन की सुध लेते हैं तो कईयों को तो इस बात से मानो कोई फर्क ही नहीं पड़ता. और वे हाथों हाथ ही नौ दो ग्यारह हो जाते हैं. कई परिस्थितियों में हमारे वाहन को भारी नुकसान भी हो जाता है और हमें असामयिक ही बड़े खर्चे का सामना करना पड़ता है.

यह परिस्थिति जरूर आपके साथ भी कभी ना कभी हुई होगी! अब ऐसे में क्या कीजिएगा ? क्या ऐसे भगोड़े को पकड़ने का कोई साधन है या फिर हमें मन मार कर ही बैठना होगा. अगर आपके मन में भी कुछ ऐसे प्रश्न हैं तो आज हम आपको इसका एक सलूशन बताने जा रहे हैं.

जैसा कि आप सभी जानते हैं यदि आप किसी भी वाहन के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते हैं तो यह काम बहुत मुश्किल नहीं है. बशर्ते आप को वाहन की जानकारी निकालने के लिए उसका वाहन नंबर मालूम हो.

आप रजिस्ट्रेशन नंबर से वाहन की सारी जानकारी निकालना चाहते हैं यानी आप जिस वाहन के बारे में जानकारी पाना चाहते हैं उसका नंबर आपके पास होना चाहिए. और इसके लिए एक सरकारी वेबसाइट है जिसका नाम vahan है. यह आपको इस बारे में तमाम जानकारी मुहैया करवाता है. इसमें आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसी नंबर, इंजन नंबर और वाहन मालिक का नाम समेत वाहन की क्लासेस की भी डिटेल देता है.

क्या है प्रक्रिया ?

सबसे पहले आपको इसके लिए सरकारी वेबसाइट http://vahan.nic.in/ पर जाना होगा जहां पर आप को know your vehicle details पर‌ क्लिक करना है.

इसके बाद आपको वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना है जिसकी आप डिटेल चाहते हैं ऐसा करने के तुरंत बाद ही आपको वाहन रजिस्ट्रेशन नंबर समेत चेसी नंबर, इंजन नंबर, वाहन मालिक का नाम समेत वाहन की क्लास जैसी अन्य जानकारियां भी मिल जाती है. इसके साथ ही यहां आपको रोड़ के टैक्स भुगतान, पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल और वाहन के इंश्योरेंस की जानकारी भी मिलती है.

Similar Posts