दिल्ली में इतने साल पुरानी कार घर पर है खड़ी तो हाथों-हाथ कर ली जाएगी ज़ब्त- पढ़ें पूरी खबर

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण की समस्या से तमाम कोशिशों के बावजूद भी निपटारा नहीं हो पा रहा है. इसका सबसे मुख्य कारण यह है कि राजधानी में बहुत अधिक संख्या में पुराने खटारा वाहनों का संचालन अब भी होता है जो प्रदूषण को सबसे ज्यादा बढ़ाते हैं. इस हेतु दिल्ली सरकार ने उम्र पूरी कर चुके वाहनों को चलाने के प्रति बार-बार आगाह किया है. लेकिन इसके बावजूद भी लोग बार बार लापरवाही कर रहे हैं.

इसी के चलते अब सरकार बड़ी कार्यवाही कर रही है और वाहनों को तत्काल जब्त करने की तैयारी कर रही है. इस हेतु दिल्ली परिवहन विभाग ने रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और बाजार संघों के साथ आम लोगों से अपील की है कि उनके द्वारा जारी किए गए नंबर पर फोन करके ऐसे किसी भी वाहन के बारे में उन्हें सूचना दी जाए.

बता दें कि इसके लिए दिल्ली परिवहन विभाग ने एक मोबाइल नंबर लॉन्च किया है. जिस पर कॉल करके आप ऐसे किसी भी वाहन के बारे में जानकारी दे सकते हैं जो 15 साल अथवा उससे अधिक पुराना है. यह मोबाइल नंबर 8376050050 है.

इस नंबर पर आप ऐसे वाहनों की जानकारी साझा करने के साथ ही साथ उसकी तस्वीर और स्थान को व्हाट्सएप के जरिए भेज सकते हैं. जिसके बाद परिवहन विभाग तुरंत ही ऐसे वाहनों को उठा लेगा. इसी के साथ अधिकारियों ने यह भी कहा है कि यहां सूचना देने वाले की पहचान में गुप्त रखी जाएगी. इसीलिए सभी आम जनता सरकार का सहयोग करें.

गौरतलब है कि साल 2018 में ही सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया था कि दिल्ली में क्रमशः 10 साल और 15 साल से अधिक पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों के चलने पर प्रतिबंध लगाया जाता है. लेकिन इसके बावजूद भी आम जनता इसका पालन नहीं कर रही हैं. और इसी आदेशानुसार उल्लंघन करने वालों के वाहन को जब्त किया जा रहा है.

Similar Posts