अब खत्म होगी इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग की समस्या, शेल कंपनी लेकर आई है ये विशेष व्यवस्था

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सिस्टम : चारों तरफ बढ़ रहे प्रदूषण और ईंधन की बेहताशा बढ़ती कीमतों ने लोगों को कुछ ही समय में इलेक्ट्रिक वाहनों के उपयोग की ओर प्रेरित किया है. ऐसे में बहुत से लोग इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करना शुरू कर चुके हैं. और बहुत से लोग केवल इस वजह से रुके हुए हैं क्योंकि उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग सिस्टम को लेकर कई प्रकार की समस्याएं लगती है.

हालांकि इस बात में भी कोई दो राय नहीं है कि वर्तमान समय में हमारे देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग सिस्टम को लेकर कई प्रकार के कार्य किए जाने अभी बाकी है और इनमें अधिक विकास की आवश्यकता है.

ऐसे में यहां मशहूर ऊर्जा कंपनी शेल ने आने वाले कुछ ही सालों में देश में 10,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना बनाई है. इस विषय में शेल ने कहा है कि हमने अपने निर्धारित लक्ष्य में पहला चार्जिंग स्टेशन लगाकर इसकी शुरुआत कर दी है. और 2030 तक हमने संपूर्ण देश में इस प्रकार के चार्जिंग स्टेशन लगाने का लक्ष्य तय किया हुआ है.

कंपनी द्वारा जारी बयानों के अनुसार इन विभिन्न चार्जिंग स्टेशनों के माध्यम से कंपनी का लक्ष्य अपने ग्राहकों को सुरक्षित, हरित और एकीकृत परिवहन साधन उपलब्ध कराना है. कंपनी ने कहा है कि शेल चार्जर के लिए शतप्रतिशत बिजली आधारित होगी और इसके लिए हमने आवश्यक समाधान कर लिए हैं. हालांकि कंपनी ने इसके लिए विस्तृत ब्योरा अभी सभी के सामने पेश नहीं किया है.

लेकिन ऐसा माना जा सकता है कि शेल कंपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की चार्जिंग व्यवस्था को बेहतर बनाने में अपना एक अभिन्न योगदान दे सकती है. और कंपनी के दावों के अनुसार उन्होंने इसकी शुरुआत भी कर दी है. बता दें कि इस प्रकार की चार्जिंग व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कंपनी ने भारत के कई शहरों में इस प्रकार के चार्जिंग पॉइंट लगाकर व्यवस्था की शुरुआत कर दी है. और कई शहरों में इस प्रकार के प्रोजेक्ट निर्माणाधीन है.

Similar Posts