होटल के कमरे से ले जा सकते हैं अपने साथ इन चीजों को ; नहीं लगेगा चोरी का इल्जाम

दिल्ली : हम कभी ना कभी किसी यात्रा के दरमियान जब किसी दूसरे शहर अथवा दूसरी जगह पर जाते हैं तो हमें होटल में रुकने की आवश्यकता होती है. वैसे तो होटल कई प्रकार की होती है लेकिन एक औसतन लग्जरी होटल में आपको कई तरह की सुविधाएं प्राप्त होती है. जहां आपको शैंपू, तौलिया और कई डेकोरेटिव आइटम दिए जाते हैं.

जिनका प्रयोग आप उस होटल में रुकने के दरमियान आराम से कर सकते हैं. लेकिन कई बार लोगों को ये चीजें इतनी पसंद आ जाती है कि लोग उन्हें अपने साथ ले जाते हैं. कई बार तो लोग ऐसे मामलों में चोरी के चक्कर में फस जाते हैं. ऐसे में उनकी बेइज्जती तो होती ही है साथ ही कई बार उन्हें पुलिस थाने के चक्कर काटने पड़ जाते हैं.

ऐसे में कई बार हमारे मन में यह सवाल आता है कि आखिर कौन-कौन सी वे चीजें हैं जिन्हें आप होटल के कमरे में प्रयोग के साथ ही साथ अपने घर लेकर जा सकते हैं.

इन चीजों को अपने साथ ले जाने पर नहीं लगेगा चोरी का इल्जाम

चाय अथवा कॉफी के किट

होटल में मेहमानों को वहां विभिन्न प्रकार की फैसिलिटी देने के साथ ही साथ रूम में चाय अथवा कॉफी बनाने के लिए कई तरह के सामान दिए जाते हैं जिन्हें आप अपने साथ ले जा सकते हैं. हालांकि यहां इस बात का ध्यान रखें कि आपको चाय बनाने के लिए जो मशीन दी जाती है उसे आप को साथ ले जाने की अनुमति नहीं होती.

सिलाई से जुड़ा हुआ सामान

विभिन्न प्रकार के होटल में आपकी ड्रेस को ठीक करने हेतु सिलाई से जुड़ा कुछ आवश्यक सामान दिया जाता है जिन्हें आप अपने साथ ले जा सकते हैं.

पानी की बोतल

जब आप किसी होटल के कमरे में जाते हैं तो वहां आपको पीने हेतू पानी की बोतल दी जाती है. अधिकतर होटल में यह नियम होता है कि वह आपको पानी की 2 बोतल फ्री में पीने के लिए दी जाती है. उसके बाद कि आप की बोतल पर आपको पैसे देने होते हैं. ऐसे में आप कमरा छोड़ते समय इन पानी की बोतल को अपने साथ ले जा सकते हैं.

टॉयलेट से जुड़े हुए विभिन्न सामान

होटल का कमरा छोड़ते समय आप टॉयलेट यूज़ से जुड़े हुए सामान भी अपने साथ ले जा सकते हैं. कई होटल में आपको मिनी बाथरूम साबुन, शैंपू, लोशन और ईयरबड्स भी मिलते हैं. इन्हें भी अपने साथ ले जा सकते हैं.

ऐसे मैं आपको अब तक समझ आ गया होगा कि आप किस प्रकार की चीजों को अपने साथ कैरी कर सकते हैं! लेकिन अब हम आपको ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें आप गलती से भी अपने साथ ना ले जाएं. अन्यथा आप पर चोरी का इल्जाम लग सकता है.

दोस्तों हमेशा ध्यान रखें कि आप होटल का कमरा खाली करते समय वहां से बेडशीट, टीवी का रिमोट, टॉवल, हेयर ड्रायर अथवा होटल की दीवारों पर लगा किसी भी प्रकार का सामान नहीं ले जा सकते हैं. साथ ही आप होटल में लगे किसी भी प्रकार की छोटी अथवा मोटी मशीन भी अपने साथ नहीं ले जा सकते हैं.

Similar Posts