खुशखबरी: दिल्ली से शिमला के लिए शुरू हुई रेगुलर फ्लाइट, जाने टाइमिंग और किराये के बारे में

Delhi Shimla flight: हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला एक बेहतरीन हिल स्टेशन है और यहां सालभर पर्यटकों की आवाजाही रहती है. यही कारण है कि यहां सफर के दरमियान यात्रियों को भारी दबदबा रहता है और आने जाने में खासी मशक्कत का सामना करना पड़ता है. साल 2020 तक यहां हवाई सेवाएं भी उपलब्ध थी लेकिन इसके बाद इनकी उड़ाने बंद कर दी गई थी.

यूं तो शिमला और दिल्ली के बीच कनेक्टिविटी के लिए कई साधन उपलब्ध है लेकिन अब शिमला के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट को एक बार फिर फ्लाइट से जोड़े जाने के लिए ट्रायल किया जा चुका है. जिसके बाद से माना जा रहा है कि अब जल्द ही यहां फ्लाइट की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी.

इस कार्य हेतु केंद्रीय नगर विमानन महानिदेशालय ने उड़ानों की मंजूरी ले ली है जिसके बाद इस सेवा को 26 सितंबर 2022 से शुरू किया जाना है. बता दें कि यह हवाई यात्रा शुरू होने के बाद यात्रियों को अब पूरे सप्ताह दिल्ली शिमला और शिमला दिल्ली के लिए नियमित हवाई सेवाएं मिल सकेंगी.

बता दें कि इस विशेष विमान को फ्रांस की कंपनी एयरलाइंस एयर ने निर्मित किया है और राज्य के पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक रविंद्र शर्मा ने इसकी पुष्टि की है कि दिल्ली और शिमला के बाद इस सेवा को कुल्लू और धर्मशाला से जोड़ा जाएगा.

एक बार में कितने यात्री कर सकेंगे यात्रा ?

दिल्ली शिमला के बीच जो उड़ान भरी जाएगी उसमें एक बार में 48 लोग हवाई यात्रा से यात्रा कर पाएंगे. विमान की आधी सीटें ग्रेच्युटी और शेष सिटी पूरी दरों पर मिला करेंगी. बिना ग्रेच्युटी वाली सीटों का किराया ₹5000 होगा जबकि ग्रेच्युटी वाली सीटों का किराया 2500 रूपए प्रति सीट रखा गया है. यहां अहम बात यह है कि जो लोग पहले बुकिंग करवाएंगे उन्हीं 50% यात्रियों को ग्रेच्युटी सीट मिलेगी.

जान लीजिए फ्लाइट की टाइमिंग

वहीं अगर अब फ्लाइट की टाइमिंग की बात करें तो दिल्ली से यह फ्लाइट 8:00 बजे उड़ान भरते हुए यात्रियों को लेकर जुब्बड़हट्टी पहुंचेगी. जिसके बाद आधे घंटे बाद यह शिमला से दिल्ली हेतु रवाना होगी.

जैसा कि पहले ही बताया गया है इस फ्लाइट को आगे कुल्लू और धर्मशाला से जोड़े जाने की भी योजना है. और माना जा रहा है कि इस उड़ान सेवा से हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में इजाफा देखने को मिलेगा. जो कि एक फायदेमंद सौदा होगा वहीं यात्रियों को भी यात्रा के दौरान सहूलियत होगी.

Similar Posts