इस ट्रैफिक नियम का पालन नहीं किया तो बाइक सवारों को लगेगा 23 हजार का जुर्माना, जान लें नया नियम

New Delhi ; Traffic rules: देशभर में यातायात पुलिस द्वारा ट्रैफिक नियमों में लगातार सख्ती बरती जा रही है और यातायात को सुगम और सुरक्षित बनाने हेतु नित नए कदम उठाए जा रहे हैं. आजकल कई बार ट्रैफिक नियमों में बदलाव किया गया है. ऐसे में एक बार फिर ट्रैफिक नियमों में बड़ा बदलाव देखने को मिला है जो विशेष रूप से दोपहिया वाहन चालकों को प्रभावित करता है.

अगर आप भी दो पहिया वाहन चालक है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. तो आइए जानते हैं यातायात सुरक्षा से जुड़ा हुआ यह नया नियम जिसका पालन नहीं किए जाने पर ट्रैफिक पुलिस आपकी जेब खाली करवा सकती है.

जान लीजिए नया नियम

नए यातायात नियमों के मुताबिक अगर कोई भी वाहन चालक बिना ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्कूटी पर पकड़ा जाता है तो जुर्माने के तौर पर उससे ₹5000 वसूले जायेंगे. अगर वाहन चालक बिना रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट अथवा आरसी के गाड़ी चलाते हुए पकड़ा जाता है तो उससे अतिरिक्त ₹5000 लिए जाएंगे और वहीं अगर दो पहिया वाहन का इंश्योरेंस नहीं होता है तो चालक से ₹2000 का चालान लिया जाएगा.

बात केवल यहीं नहीं खत्म होती बल्कि यदि आप का वाहन एयर पॉल्यूशन नियमों को तोड़ते हुए पाया जाता है तो आप पर 10,000 रूपए का जुर्माना लगाया जाएगा और ऐसे में अगर आपने हेलमेट नहीं पहना है तो आपको यहां अतिरिक्त ₹1000 का जुर्माना भरना पड़ेगा. कुल मिलाकर इन नियमों को तोड़ने की स्थिति में आप से कुल ₹20000 चालान के तौर पर वसूले जाएंगे.

नियमो को लेकर लोगों में है कि कितनी जागरुकता ?

ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि कोई एक व्यक्ति एक साथ इतने नियमों को कैसे खंडित कर सकता है? लेकिन ऐसा देखा गया है कि अधिकतर दोपहिया वाहन चालक ना तो हेलमेट लगाने का ख्याल रखते हैं और ना ही साथ में ड्राइविंग लाइसेंस रखना जरूरी समझते हैं. ऐसे में उन्हें अपनी गाड़ी के इंश्योरेंस, आरसी और पोलूशन कंट्रोल सिस्टम का कोई ख्याल नहीं होता है.

ऐसी परिस्थिति में दो पहिया वाहन चालक अधिकतर यातायात पुलिस से लड़ झगड़ने को उतारू हो जाते हैं और अपनी गलतियों को कबूलना जरूरी नहीं समझते हैं. लोगों की इन्हीं बढ़ती लापरवाही को देखते हुए यातायात पुलिस ने इन नियमों में अब सख्ताई बरती है और यातायात पुलिस को कड़े निर्देश दिए हैं कि इनका पालन किया जाए.

Similar Posts