Delhi NCR : अगर परेशान है दिल्ली में अपने पड़ोसी और आसपास के कुत्तों से, तुरंत करें इन नंबर पर संपर्क

Delhi NCR :— दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में कुत्तों के काटने की कई घटनाएं लगातार सामने आ रही है और इनमें लगातार इजाफा हो रहा है. बल्कि कई जगहों पर तो आवारा कुत्तों के भय से यहां रहने वाले लोगों का जीना ही मुश्किल हो गया है.

इसके साथ ही साथ यहां पालतू कुत्तों के काटने की घटनाएं भी दिन-ब-दिन सामने आती है और इसके कई उदाहरण देखे जा सकते हैं. इन्हीं बढ़ती समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए अब दिल्ली एनसीआर नोएडा और ग्रेटर नोएडा में इस समस्या के समाधान हेतु आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं.

ऐसे में अगर आप भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासी है और कुत्तों से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. इस समस्या के समाधान हेतु नोएडा प्रशासन ने हाल ही में लोगों की सहायता हेतु एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है क्योंकि क्षेत्र में कुत्तों से संबंधित कई समस्याएं तेजी से बढ़ रही है.

हालांकि यह नंबर पहले ही जारी किया जा चुका है और आप इस पर किसी भी कुत्ते के आंतक की शिकायत कर सकते हैं. यह नंबर है 9999352343. यह हेल्पलाइन नंबर 24 घंटे एक्टिव है और ग्रेटर नोएडा में कुत्तों से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या को देखते हुए आप इस पर संपर्क कर सकते हैं.

केवल इतना ही नहीं अगर कुछ लोग अपने कुत्तों की नसबंदी करवाना चाहते हैं तो 7838565456 पर संपर्क करके प्रशासन से बातचीत कर सकते हैं. इसके साथ ही साथ यहां एक दूसरा हेल्पलाइन नंबर 8005867769 भी जारी किया गया है जिस पर आप अपने कुत्तों की नसबंदी पर वैक्सीनेशन भी करवा सकते हैं.

यहां नसबंदी करवाने वाले लोगों से केवल ₹250 ही वसूले जा रहे हैं. जबकि यहां कुल खर्चा ₹1000 हैं. बाकी के ₹750 यहां प्राधिकरण द्वारा खर्च किए जा रहे हैं ताकि लोगों को कुत्तों की वजह से बढ़ती समस्याओं से राहत मिल सके और अधिक से अधिक लोग इस कार्यक्रम में भाग ले.

Similar Posts